हेल्थ / लाइफस्टाइल

पेट की चर्बी घटाने का रामबाण इलाज…. सुबह खली पेट पिए इन हरी चीज का जूस

रायपुर 26 सितंबर 2023 मोटापा, बैली फैट, साइड फैट, थाई फैट इस तरह के ना जाने कितने फैट हैं जिनसे आज कम समय में कुछ लोग जूझ रहे हैं. इसकी वजह कई बार उनका खान-पान होता है, कई बार लाइफस्टाइल तो कई बार कुछ बीमारियों की वजह से भी वजन बढ़ने लग जाता है. मोटापा यानि आपको कई बीमारियों की चपेट में भी ला सकता है, इसलिए बेहतरी इसी में होती है कि आप इसको कंट्रोल में रखें. वैसे तो वजन कम करने के लिए डाइट, एक्सरसाइज, योगा और भी बहुत सी चीजें हैं जिनको आप आजमा सकते हैं. इसी के साथ अगर आप सुबह उठते ही अपने खाने-पीने की आदतों को बदल दें.

तब भी आपके पेट की चर्बी कम हो सकती है. पेट की चर्बी की बात हम इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि इसको कम करना सबसे मुश्किल होता है. आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने वाले हैं जो आपके वजन को कम करने के साथ ही आपकी पेट की चर्बी को भी मक्खन की तरह पिघलाने में मदद कर सकता है.

  1. वेट लॉस

आंवला में पाए जाने वाले फाइबर शरीर के मल त्याग को कंट्रोल करने में मदद करता है और इरिटेबल बाउल सिंड्रों जैसी बीमारियों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. आंवले में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर को दूसरे पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करने के साथ वजन कम करने और बैली फैट को कम करने में मदद कर सकता है.

  1. फाइबर से भरपूर
    आंवला फाइबर, विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जो इसे कई बीमारियों से लड़ने, भूख को कम करने में मदद कर पाता है. आंवले में मौजूद विटामिन सी बीमारियों से बचाने में और शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. आंवला में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर को अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है, इसलिए अगर आप आयरन और दूसरे मिनरल्स लेते हैं तो आंवले का सेवन आपके लिए लाभदायी हो सकता है.
  2. स्ट्रांग इम्यूनिटी
    100 ग्राम आंवला (लगभग आधा कप) में 300 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स को ज्यादा प्रभावी ढंग से काम करने, स्किन को मजबूत करने और घावों को तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं और इम्यूनिटी को बू्स्ट करने में मदद कर सकते हैं.

Back to top button