हेल्थ / लाइफस्टाइल

ध्यान दे …. रोजाना इतनी सीढ़ियां चढ़ने से हार्ट की बीमारी होती है कम…. रिसर्च में हुआ खुलासा

नई दिल्ली 2 अक्टूबर 2023 द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, तुलाने यूनिवर्सिटी के एक नए अध्ययन से पता चलता है कि हर दिन कम से कम 50 सीढ़ियां चढ़ने से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है. शोध के अनुसार, रोजाना पांच से ज्यादा उड़ानों में सीढ़ियां चढ़ने से हार्ट रिलेटेड डिजीज का खतरा लगभग 20 फीसदी तक कम हो सकता है. स्ट्रोक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और अन्य हार्ट रिलेटेड बीमारियां, जैसे एथेरोस्क्लोरोटिक हार्ट डिजीज (एएससीवीडी), दुनिया भर में मॉर्बिडिटी और मृत्यु दर के मेन किलर और कारण हैं

सीढ़ियां चढ़ने की फ्रीक्वेंसी का किया गया सर्वे
शोधकर्ताओं ने अध्ययन के लिए यूके बायोबैंक से डेटा लिया, जिसमें 450,000 वयस्क शामिल थे. पार्टिसिपेंट्स का उनके हार्ट रोग के फैमिली हिस्ट्री, रिस्क फैक्टर्स और जेनेटिक रिस्क फैक्टर्स के आधार पर इवेलुएशन किया गया. लाइफस्टाइल प्रैक्टिस और सीढ़ियां चढ़ने की फ्रीक्वेंसी का एक सर्वे भी किया गया, जिसका एवरेज फॉलोअप पीरियड 12.5 साल था.

निष्कर्षों से पता चला कि जो लोग हार्ट डिजीज के प्रति कम सेंसिटिव थे, जब वे हर दिन ज्यादा सीढ़ियां चढ़ते थे तो उनमें जोखिम कम होता था.

चलने की बजाय सीढ़ियां ज्यादा चढ़ें
इंग्लैंड के टीसाइड विश्वविद्यालय में खेल और व्यायाम के वरिष्ठ व्याख्याता डॉ. निकोलस बर्जर के अनुसार, सीढ़ियां चढ़ने से सपाट सतह पर चलने की तुलना में ज्यादा फायदे होते हैं क्योंकि इसमें ज्यादा मसल्स, बैलेंस और ग्रोस मोटर स्किल की जरूरत होती है. उन्होंने कहा कि सीढ़ियां चढ़ने को छोटे पीरियड में भी जरूरी हार्ट रिलेटेड एक्टिविटी शामिल होती है, यही कारण है कि इस प्रैक्टिस में शामिल होने पर लोगों को अक्सर सांस की तकलीफ का अनुभव होता है.

डॉ. बर्जर ने जोर देकर कहा, “एक्टिविटी के इन छोटे, रुक-रुक कर होने वाले रूपों से हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने के मामले में बड़े लाभ होते हैं. वे आपकी हार्ट रेट और ऑक्सीजन अपटेक को बढ़ा सकते हैं और शरीर में सकारात्मक अडेप्टेशन का कारण बन सकते हैं.”

Back to top button