हेल्थ / लाइफस्टाइल

रात में नहीं आती है नींद ? तो रोज करें इन 5 एक्सरसाइज का अभ्यास…

6 दिसंबर 2023|एक अच्छी नींद लेना हमारे शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। या यूं कहें कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप रात में 7-8 घंटे की अच्छी और गहरी नींद लें। लेकिन आजकल हम देखते हैं कि लोगों को रात में सोने में परेशानी और अनिद्रा जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वे रात को देर से सोते हैं और उन्हें नींद के दौरान बेचैनी और बार-बार आंखें खुलने जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। इसकी वजह से जब वे सुबह सोकर उठते हैं, तो उन्हें तनाव, सिरदर्द और बहुत अधिक थकान महसूस होती है। नींद की कमी उनके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी गंभीर रूप से प्रभावित करता है।

नींद ठीक से आने की समस्या दूर करने के लिए यह सलाह दी जाती है कि सोने से एक घंटा पहले मोबाइल फोन या लैपटॉप आदि के प्रयोग से बचना चाहिए, साथ ही रोज जल्दी और एक ही समय पर सोना चाहिए। इसके अलावा, नियमित एक्सरसाइज करने से भी अनिद्रा से छुटकारा मिलता है और अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

रात में नहीं आती है नींद? तो रोज करें इन 5 एक्सरसाइज का अभ्यास, सेहत को भी मिलेंगे कई लाभ
नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कौन सी एक्सरसाइज करें, इसको लेकर लोग काफी असमंजस में रहते हैं। इस लेख में हम आपको अच्छी नींद के लिए कुछ एक्सरसाइज बता रहे हैं…

अच्छी नींद के लिए करें ये एक्सरसाइज –
एरोबिक व्यायाम
पैदल चलना, रनिंग या जॉगिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग और रस्सी कूदने जैसी कुछ सरल एरोबिक एक्सरसाइज करने से आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिलेगी। इससे स्लीप एप्निया की समस्या भी दूर होती है।

रेजिस्टेंस एक्सरसाइज
रेजिस्टेंस एक्सरसाइज को स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी कहा जाता है। इसमें मांसेशियां बढ़ाने वाले व्यायाम शामिल होते हैं जैसे सिट-अप्स, पुश-अप्स और वेट लिफ्टिंग आदि। यह चिंता, तनाव और अवसाद आदि की समस्या दूर करके अच्छी नींद लेने में मदद करता है।

योग करें
योग और मेडिटेशन का अभ्यास करने से मानसिक स्थितियों में सुधार होता है। चिंता और तनाव कम होता है और रात में नींद अच्छी आती है।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज
गहरी सांस लेने का अभ्यास करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, मन शांत और शरीर रिलैक्स होता है। इस तरह यह आपकी एक अच्छी नींद लेने में मदद करता है।

स्ट्रेचिंग
सोने से पहले कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों का तनाव कम और शरीर को रिलैक्स करने में मदद मिलती है, जिससे आप जल्दी सो जाते हैं।

Back to top button