हेल्थ / लाइफस्टाइल

वजन करना है कम ,तो रोजाना खाए है…एक महीने में गल जाएगी पेट की चर्बी

नई दिल्ली 18 फरवरी  2024 कम कैलोरी और हाई फाइबर से भरपूर आहार न केवल आपके वजन घटाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए जरूरी है बल्कि इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. यह डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, लिवर, किडनी, स्किन, हेयर्स, हेल्दी गट और हार्ट को बढ़ावा देता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, औसतन अमेरिकी प्रतिदिन लगभग 16 ग्राम फाइबर ही खाते हैं जबकि उनकी दैनिक जरूरत 25-30 ग्राम फाइबर होती है.

वजन घटाने के लिए कम कैलोरी और हाई फाइबर वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए, यह बात सही है लेकिन वास्तव में अधिकांश लोग इस बात से अनजान हैं कि इस रूल को अपनी डेली डाइट में फॉलो कैसे करना है और किन फूड्स में लो कैलोरी और हाई फाइबर होता है, यहां हम आपको ऐसे ही कुछ उच्च फाइबर वाले आहार के बारे में बता रहे हैं जो वजन घटाने के अलावा कई तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं.

 

ये हैं पांच लो कैलोरी एंड हाई फाइबर फूड्स

1.बेरीज (रास्पबेरी, ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी, जामुन)
बेरीज फाइबर से भरपूर होती हैं और इनमें बेहद कम कैलोरी होती है. प्रति कप लगभग 3-8 ग्राम बेरीज में
भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन और खनिज होते हैं जबकि इसमें 50-60 ही कैलोरी होती हैं.

2ब्रोकोली
ब्रोकोली प्रति कप (पकी हुई) में लगभग 5 ग्राम फाइबर प्रदान करती है. इसमें विटामिन सी और के होता है. साथ ही यह फोलेट का भी अच्छा स्रोतहै. इसमें 55 कैलोरी होती हैं.

3. गाजर
फाइबर सामग्री: प्रति कप (पकी हुई) गाजर में लगभग 3.5 ग्राम फाइबर होता है.
बीटा-कैरोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर, कैलोरी: प्रति कप (पकाया हुआ) लगभग 50 कैलोरी.

4.पालक
फाइबर सामग्री: पालक प्रति कप (पकाया हुआ) लगभग 4 ग्राम फाइबर प्रदान करता है. इसमें आयरन, विटामिन ए और के और फोलेट होता है. इसमें लगभग 40 कैलोरी होती है.

5.पत्ता गोभी
एक कप पत्तागोभी में लगभग 2 ग्राम फाइबर होता है और खूब सारा विटामिन सी और के होता है. यह सब्जियां लगभग समूचे भारत में रोजाना इस्तेमाल की जाती हैं लेकिन अगर आप इन्हें सही तरीके से डाइट में शामिल करते हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं. जैसे अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में बेरीज और इन सब्जियों को सलाद के तौर पर खा सकते हैं. इसके अलावा इन्हें हर हाल में डेली डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं

Back to top button