हेल्थ / लाइफस्टाइल

रात में जलाकर सोते हैं बल्ब? हो सकती है बड़ी बीमारी ,सिर्फ इन रंगों का इस्तेमाल करें नाइट बल्ब

रात में जलाकर सोते हैं बल्ब? हो सकती है बड़ी बीमारी ,सिर्फ इन रंगों का इस्तेमाल करें नाइट बल्ब

रात में जलाकर सोते हैं बल्ब? हो सकती है बड़ी बीमारी ,सिर्फ इन रंगों का इस्तेमाल करें नाइट बल्ब

नई दिल्ली 9 फरवरी 2024 क्या आप रात में अक्सर टीवी देखते हुए या फोन चलाते हुए सो जाते हैं? अगर हां, तो सावधान हो जाइए! ये आदतें आपके दिल और स्वास्थ्य को खतरे में डाल रहे हैं. एक नए स्टडी में पता चला है कि इन आदतों से शरीर में दबे पांव खतरनाक बीमारियां आते लगती हैं.

यह भी पढ़े:- इस डायरेक्टर ने एक ही कहानी पर बनाई तीन फिल्में, सारी हुईं सुपर डुपर हिट,एक में तो था बॉलीवुड सुपरस्टार

दरअसल, शिकागो के नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पाया कि सोते समय आसपास की रोशनी (खासकर स्क्रीन से निकलने वाली रोशनी) आपके हार्ट को नुकसान पहुंचा सकती है, और अगली सुबह इंसुलिन बनने की प्रोसेस को प्रभावित कर सकती है. इससे हार्ट की समस्या, शुगर और मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा बढ़ सकता है.इस स्टडी पर शोध करने वाले यूनिवर्सिटी में स्लीप मेडिसिन के प्रमुख(chief of sleep medicine), फिलिस जी (Phyllis Zee) ने एक जरूरी बात बताई है. उन्होंने कहा कि अगर आप सिर्फ एक रात भी लाइट जलाकर सोते हैं तो ये आपके ग्लूकोज और कार्डियोवास्कुलर रेगुलसन को बिगाड़ सकती है. जिसकी वजह से हार्ट रोग, शुगर और मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए लोगों के लिए यह जरूरी है कि वे सोते समय आस पास कम से कम लाइट रखा करें.

यह रिजल्ट कम रोशनी वाले कमरे और ज्यादा रोशनी वाले कमरे, दोनों के लिए ही सही पाए गए हैं. इसलिए, शोधकर्ताओं ने रात में अपने पर्दे को पूरी तरह से बंद करने की सलाह दी है. सोने से पहले सभी लाइटों को बंद करना और आई मास्क पहनना भी फायदेमंद बताया है. इस स्टडी में ये भी पाया गया है कि लाइट में सोने से आपकी हार्ट रेट और सतर्कता बढ़ जाती है. जिससे अच्छी नींद नहीं आती है.

रात में लाइट जलाकर सोने वाले लोगों के लिए टीम ने कुछ सलाह दी है, जिसका पालन उन्हें करना चाहिए.

लाइट बंद करें: सोते समय लाइट न जलाएं. लेकिन फिर भी अगर आप लाइट जलाना चाहते हैं तो फर्श के पास एक डिम लाइट का प्रयोग करें.

रात में जलाकर सोते हैं बल्ब? हो सकती है बड़ी बीमारी ,सिर्फ इन रंगों का इस्तेमाल करें नाइट बल्ब

सफेद या नीली रोशनी से बचें: एक्सपर्ट के अनुसार रंग बहुत जरूरी है. अगर आपको रोशनी रखनी ही है, तो लाल या नारंगी रंग की रोशनी चुनें. सफेद या नीली रोशनी का प्रयोग न करें.
बाहरी रोशनी से खुद को बचाएं: अगर आपके कमरे में बाहर की रोशनी आती है तो मोटे कपड़े के पर्दे का इस्तेमाल करें. इसके अलावा आई मास्क का भी उपयोग कर सकते हैं. अपने बिस्तर को इस तरह से सेट करें कि बाहर की रोशनी आपके चेहरे पर न पड़े.

इससे पहले भी हुए पुराने वैज्ञानिकों के शोधों में भी इसी तरह के रिजल्ट आए हैं. 2019 के एक अध्ययन में पता चला था कि TV चालू करके सोने से वजन बढ़ने और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है, जो हार्ट की बीमारी और शुगर के खतरे को बढ़ा देता है. इस शोध में 40,000 से अधिक महिलाओं को शामिल किया गया था.

यह भी पढ़े:- Vivo ने लांच किया सबसे बेस्ट 5G Smartphone, 200MP कैमरा के साथ 8GB रैम 256GB का फुल लोडेड स्टोरेज, कीमत भी बजट में

Back to top button