हेल्थ / लाइफस्टाइल

वजन कम करने के लिए रोजाना पी जा सकती हैं ये 5 हर्बल टी,कुछ ही समय में मिलेगी लटकती तोंद से छुटकारा

घर पर ही आसानी से ऐसी चाय बनाकर पी जा सकती है जो पेट कम करने और वजन घटाने में मददगार साबित हो सकती हैं. स्किन केयर रूटीन से लेकर खानपान तक, इन दिनों कोरियन लाइफस्टाइल कई लोगों की पसंद बन चुकी है। कोरियन फिल्मों और ड्रामा के बढ़ते क्रेज की वजह से अब लोग यहां की जीवनशैली को भी अपनाने लगे हैं। मार्केट में इन दिनों कई तरह के कोरियन ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं, जिन्हें लोग अपनी त्वचा को निखारने के लिए अपनी रूटीन का हिस्सा बना रहे हैं। इसके अलावा यहां का खानपान भी अब लोगों के बीच के काफी मशूहर हो चुका है।

खुद को हेल्दी रखने के लिए भी लोग आजकल कोरियन लाइफस्टाइल फॉलो कर रहे हैं। फिट रहने के लिए यहां की एक्सरसाइज के साथ ही कुछ ड्रिंक्स भी काफी मशहूर हो चुकी हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी कोरियन चाय के बारे में, जो वजन कम करने में आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं।हर्बल टी बनाना आसान होता है, इसे आम चाय की तरह ही स्वाद लेकर पिया जा सकता है और इससे वजन तेजी से घट सकता है. यहां ऐसी ही कुछ हर्बल टी बनाने का तरीका दिया जा रहा है जिनसे पेट की चर्बी कम होने लगती है.

वजन कम करने के लिए रोजाना पी जा सकती हैं ये 5 हर्बल टी,कुछ ही समय में मिलेगी लटकती तोंद से छुटकारा

read more: मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में बनाये टेस्टी पत्तागोभी पराठा,देखे विधि मिंटो में बनकर होगा रेडी

बार्ले टी (बोरी-चा)​
यह एक कैफीन फ्री चाय है, जिसे भुने हुए जौ के दानों को गर्म पानी में भिगोकर बनाया जाता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर और इसमें कैलोरी भी कम होती है, जो इसे शुगरी ड्रिंक का एक बढ़िया विकल्प बनाती है। यह थकान, सूजन और दस्त से राहत दिलाने में मदद करता है।

ग्रीन टी (नोकचा)​
इसमें कैटेचिन और कैफीन होता है, जो मेटॉबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट बर्न को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसका सेवन ठंडा या गर्म दोनों तरह से किया जाता है और इसे ग्रीन टी की पत्तियों और भूरे चावल के साथ बनाया जाता है।

अजवाइन की चाय 

वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए खासतौर से अजवाइन की चाय (Ajwain Tea) बनाकर पी सकते हैं. अजवाइन की चाय बनाने के लिए आधा अदरक कूटकर पानी में उबालें. इसमें एक चम्मच अजवाइन के दाने मिला लें. पानी उबल जाने के बाद छानकर निकालें और इसमें आधा नींबू निचौड़ लें. बस तैयार है आपकी हर्बल टी.

वजन कम करने के लिए रोजाना पी जा सकती हैं ये 5 हर्बल टी,कुछ ही समय में मिलेगी लटकती तोंद से छुटकारा

read more: Valentine day पर इन जातकों को मिलेगा सच्चा प्यार, पढ़े आज का अपना राशिफल और जाने कैसा बीतेगा आपका दिन

सांगहवा टी
सांगहवा चाय एक पारंपरिक कोरियाई हर्बल चाय है, जो दालचीनी, पेओनी की जड़ और अदरक सहित अन्य औषधीय जड़ी-बूटियों को मिलाकर बनाई जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह ब्लड सर्कुलेशन और पाचन में सुधार करता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है।

तुलसी हर्बल टी 

तुलसी की चाय शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकाल देती है. इसे पीने पर मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और शरीर की ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है. साथ ही, पाचन सुधरता है सो अलग. तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर इसमें आधा चम्मच शहद डालकर पी सकते हैं.

Back to top button