हेल्थ / लाइफस्टाइल

डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट ले इस बीज का पानी ,बहुत जल्दी दिखने लगेगा असर

रायपुर 29 अक्टूबर 2023 मेथी किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है जिसे खाने के स्वाद को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. मेथी को आमतौर पर तड़का लगाने और अचार में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि मेथी की चाय या मेथी के पानी का सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. अगर इसका समय से इलाज नहीं किया गया तो ये आपके दिल, ब्लड वेसल्स, आंख और किडनी को हानि पहुंचा सकता है. डायबिटीज के मरीज रोजाना मेथी का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रख सकते हैं. मेथी में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं. इसका सेवन शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है.

मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे मिनरल्स और विटामिन ए, बी और सी भी पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं. मेथी पानी का सेवन करने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और डायबिटीज से बचाव हो सकता है. मेथी के पानी का सेवन सुबह खाली पेट करना फायदेमंद माना जाता है.

मेथी सीड्स का पानी बनाने के लिए सबसे पहले मेथी को रातभर के लिए एक गिलास में साफ पानी के साथ भिगोकर रख दें. फिर अगली सुबह उस पानी को छानकर पी लें. आप मेथी की चाय भी बना कर पी सकते हैं. ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.

Back to top button