हेल्थ / लाइफस्टाइल

शरीर के लिए बेहद ही लाभकारी होता है इस पत्ते का पानी….रोज ले ,आपकी सेहत के लिए लाभदायक

नई दिल्ली 14 दिसंबर 2023 करी पत्ते एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी बायोटिक गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसे में अगर आप इन पत्तों को पानी में उबालकर इसका रोजाना सेवन करते हैं तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इससे आपको मौसमी बीमारियां जैसे की सर्दी-जुखाम से भी बचाव मिलता है.

करी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है. इसका नियमित सेवन एनीमिया के रोग से ग्रसित लोगों के लिए काफी लाभदायक हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले फोलिक एसिड शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं.

सर्दियों के मौसम में कई लोगों को मॉर्निंग सिकनेस या फिर मतली की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में आप करी पत्ते को पानी में उबालकर इसका सेवन करें. इससे आपकी उल्टी, दस्त और मतली की समस्या से राहत मिल सकती है.

करी पत्ते को अगर आप पानी में उबालकर पीते हैं तो इससे आपका शरीर भी डिटॉक्सीफाई होता है. इसको रोज पीने से आपके शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे आपका खून साफ होता है. इसके साथ ही करी पत्तों को पानी में उबालकर पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. ये डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट करी पत्तों को पानी में उबालकर इसे पीते हैं तो इससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलती है. इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी राहत मिलती है. इसके अलावा करी पत्ता तनाव और चिंता की समस्या में भी आपको राहत दिला सकता है. इसके सेवन से आपका दिमाग भी शांत होता है.

Back to top button