हेल्थ / लाइफस्टाइल

बढ़ते प्रदुषण से है परेशान….बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये एक चीज, ठंड से भी मिलेगी राहत

नई दिल्ली 14 नवंबर 2023 देश भर में एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) का स्तर बढ़ गया है. ऐसे में वायू प्रदूषण की चपेट में आकर लोगों को सांस संबंधी दिक्कतों के साथ साथ सेहत संबंधी भी कई परेशानियां हो रही हैं. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. अगर आप बढ़ते एयर पॉल्यूशन से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में अजवाइन को शामिल कर सकते हैं.

अजवाइन को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि अजवाइन में प्रोटीन, फैट, फाइटोकेमिकल, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और एंटीसेप्टिक, ऐंटीमाइक्रोबियल जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. अजवाइन सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है. एयर पॉल्यूशन से बचने के लिए आप अजवाइन की चाय या अजवाइन के पानी को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं अजवाइन से होने वाले फायदे.

  1. सांस के लिए-

अजवाइन में एंटी-इन्फ्लेमेशन का गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो अस्थमा दूर करने में असरदार माना जाता है. अजवाइन के सेवन से सर्दी और सांस की समस्या से बचा जा सकता है

  1. पाचन के लिए-

अजवाइन वाला पानी पीने से पाचन और पेट संबंधी समस्या से बचा जा सकता है. इतना ही नहीं अजवाइन को काला नमक के साथ खाने से पेट फूलने की समस्या में भी राहत मिल सकती है.

  1. ब्लड शुगर लेवल-

अजवाइन के पानी का सेवन या अजवाइन का सेवन ब्लड शुगर में फायदेमंद हो सकता है. ब्लड शुगर के मरीज खाने में अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  1. स्किन के लिए-

अजवाइन में कई गुण ऐसे पाए जाते हैं जो स्किन को कई समस्याओं से बचाने काम कर सकते हैं. अजवाइन की चाय या पानी का सेवन स्किन को हेल्दी रखने के लिए किया जा सकता है.

Back to top button