जॉब/शिक्षा

Sarkari Naukri : बेरोजगार युवाओ के लिए बड़ी ,खुशखबरी एग्रीकल्चर विभाग में नौकरी पाने हेतु ऐसे करे आवेदन

Sarkari Naukri : बेरोजगार युवाओ के लिए बड़ी ,खुशखबरी एग्रीकल्चर विभाग में नौकरी पाने हेतु ऐसे करे आवेदन

Sarkari Naukri : बेरोजगार युवाओ के लिए बड़ी ,खुशखबरी एग्रीकल्चर विभाग में नौकरी पाने हेतु ऐसे करे आवेदन बेरोजगार युवाओ का करियर बनाने हेतु हाल ही में यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट के नतीजे घोषित हुए हैं, ऐसे में अब छात्र अपना करियर संवारने की जुगत में लग गए हैं। युवा कृषि क्षेत्र में भी अपना भविष्य बना सकते हैं।

यह भी पढ़े :पब्लिक डिमांडिग बनी Mahindra Xuv100 जिसके प्रीमियम लुक और इंजन क़्वालिटी ने रचा इतिहास

Sarkari Naukri : बेरोजगार युवाओ के लिए बड़ी ,खुशखबरी एग्रीकल्चर विभाग में नौकरी पाने हेतु ऐसे करे आवेदन

इस वर्ष, जिन छात्रों ने विज्ञान स्ट्रीम या कृषि स्ट्रीम से 10+2/इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे कृषि के क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे । UPCATET-2024 के माध्यम से विभिन्न कृषि एवं कृषि से संबंधित विषयों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की गयी है, इसके माध्यम से राज्य के पांच कृषि विश्वविद्यालयों में प्रवेश किया जा सकता है।

बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रोफेसर सुरेंद्र कुमार सिंह के अनुसार  कि इस वर्ष UPCATET 2024 प्रवेश परीक्षा का आयोजन सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय, मेरठ द्वारा किया जायेगा। कृषि एवं कृषि से संबंधित विभिन्न विषयों में प्रवेश लेने हेतु आवेदन 17 मार्च 2024 से प्राप्त होंगे , जिसकी अंतिम तिथि 7 मई 2024 तक है। अधिकांश छात्र यह परीक्षा देने से वंचित होते हैं, जिसके कारण वे एक सुनहरा अवसर गँवा बैठते है।

जिन छात्रों ने इंटरमीडिएट विज्ञान स्ट्रीम या कृषि में उत्तीर्ण की है, वे बीएससी कृषि या बागवानी, वानिकी, कृषि इंजीनियरिंग, खाद्य और डेयरी प्रौद्योगिकी, पशु चिकित्सा विज्ञान, सामुदायिक विज्ञान, मत्स्य पालन विज्ञान और गन्ना प्रौद्योगिकी जैसे अन्य समकक्ष पाठ्यक्रमों में प्रवेश कर सकेंगे।

इन विषयों में प्रवेश पाने के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना अनिवार्य है ,वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कुल 05 राज्य कृषि विश्वविद्यालय संचालित किये गए  हैं। इन विश्वविद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अनुसंधान प्रदान करते है और छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जानकारी और अच्छा शैक्षिक वातावरण दिया जाता है ।

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. बी.के. गुप्ता ने कहा कि छात्र बीएससी करके कृषि एवं अन्य संबंधित विभागों के साथ प्रशासनिक पदों पर अधिकारी एवं कर्मचारी के रूप में चयनित कर सकते हैं। कृषि, एम.एससी. कृषि विश्वविद्यालयों में कृषि एवं पी.एच.डी. इसके अलावा उच्च शिक्षा प्राप्त कर विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय संस्थानों में वैज्ञानिक महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर एवं वैज्ञानिक के पद पर भी चयनित हो सकेंगे।

Sarkari Naukri : बेरोजगार युवाओ के लिए बड़ी ,खुशखबरी एग्रीकल्चर विभाग में नौकरी पाने हेतु ऐसे करे आवेदन

कृषि छात्रों को बैंकों, अर्ध-सरकारी कंपनियों और निजी कंपनियों में भी अच्छी नौकरी मिलने की सम्भावना है , ग्रामीण छात्राओं के लिए कृषि विश्वविद्यालयों से शिक्षा प्राप्त करना एक शानदार मौका है। ग्रामीण और शहरी छात्राएं सामुदायिक विज्ञान में चार साल का कोर्स पूरा करके स्वरोजगार प्राप्त कर सकते है ,और कई सारे क्षेत्रों में नौकरी पाने का सुनहरा मौका मिलता है।

शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्राप्त कर ग्रामीण एवं शहरी युवा कृषि के विभिन्न क्षेत्रों में उद्यम स्थापित कर न केवल अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकेंगे ,बल्कि कई अन्य लोगों को आय एवं रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे हैं। इसलिए, इंटरमीडिएट उत्तीर्ण विज्ञान स्ट्रीम और कृषि छात्रों को सलाह दी गयी है कि वे UPCATET 2024 की वेबसाइट https://upcatet.org पर जाकर आवेदन भरे और 07 मई 2024 से पहले ऑनलाइन फॉर्म जमा करावे ।

दस्तावेज

  • वोटर ID कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट फोटो
  •  बैंक पासबुक
  • 12 TH मार्कशीट
  • एड्रेस
  • मोबाइल नंबर

आवेदन

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट (https://uppsc.up.nic.in/) पर जाना होगा
  2. अब  Apply पर क्लिक करें ,जिसके बाद पंजीकरण पेज खुल जायेगा।
  3. इसमें पूछी गयी जानकारी को भरे। जैसे -अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल पता, माता-पिता के नाम और अन्य आवश्यक जानकारी।
  4. अब इसे सबमिट कर दे। जिससे आपका आवेदन फार्म भर कर जमा हो जाएगा।

यह भी पढ़े :CG- एक्टर साहिल खान गिरफ्तार: महादेव सट्टा एप मामले में मुंबई की टीम ने की गिरफ्तारी, साहिल खान पर ये है आरोप..

 

Back to top button