जॉब/शिक्षा

24 हजार से अधिक पदों पर सफाई कर्मियों के लिए निकली भर्ती,देखे आवेदन प्रक्रिया

24 हजार से अधिक पदों पर सफाई कर्मियों के लिए निकली भर्ती

24 हजार से अधिक पदों पर सफाई कर्मियों के लिए निकली भर्ती,देखे आवेदन प्रक्रिया सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए बंपर वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ है। बता दें कि 24000 से भी अधिक सफाई कर्मचारी के पदों पर भर्ती की जाएगी,आइये आपको इस भर्ती के बारे में बताते है डिटेल गतो बने रहिये अंत तक-

24 हजार से अधिक पदों पर सफाई कर्मियों के लिए निकली भर्ती,देखे आवेदन प्रक्रिया

Read Also: अब ऐसे चेक कर सकते है Whatsapp में डिलेट किये गए मैसेज की हिस्ट्री,जाने

आज भी ऐसे बहुत से लोग हैं जो बेरोजगार हैं और वे सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। ऐसे में सफाई कर्मचारी भर्ती के अंतर्गत जो सफाई कर्मचारी की नौकरी निकली है उसके लिए अब आवेदन दिया जा सकता है। इस प्रकार से योग्य उम्मीदवारों का सरकारी नौकरी हासिल करने का सपना पूरा हो जाएगा।

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए 24797 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। ऐसे में बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत अच्छा अवसर है एक अच्छी नौकरी पाने का। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन देने की प्रक्रिया 4 मार्च 2024 से आरंभ हो चुकी है और यह 24 मार्च 2024 तक चलेगी।तो आप अंतिम तिथि तक अपने आवेदन पत्र को याद से जमा कर दें। यहां बता दें कि जो भी योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी हैं वे ऑनलाइन मॉड में अप्लाई कर सकते हैं।

24 हजार से अधिक पदों पर सफाई कर्मियों के लिए निकली भर्ती,देखे आवेदन प्रक्रिया

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए जो आवेदन शुल्क है वह हर वर्ग के अभ्यर्थी के लिए अलग-अलग तय किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि जो सामान्य वर्ग के उम्मीदवार हैं उनको आवेदन शुल्क के तौर पर 600 रूपए तक जमा करने होंगे। इसी तरह से सभी आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को और दिव्यांगजनों को एप्लीकेशन फीस के तौर पर सिर्फ 400 रूपए का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल होनी आवश्यक है। इसके अलावा आवेदन देने हेतु अधिकतम आयु 40 वर्ष तक तय की गई है। जो उम्मीदवार आरक्षित वर्गों के हैं उनको आयु सीमा में सरकारी निर्देश अनुसार कुछ वर्षों की छूट भी दी जाएगी। बता दें कि आयु की जो गणना है वह 1 जनवरी 2025 के अनुसार होगी।

24 हजार से अधिक पदों पर सफाई कर्मियों के लिए निकली भर्ती,देखे आवेदन प्रक्रिया

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए जितने भी उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा करते हैं तो उनका सिलेक्शन लॉटरी प्रक्रिया के द्वारा होगा और साथ में प्रौद्योगिकी परीक्षा के जरिए से किया जाएगा। इसके बारे में संपूर्ण जानकारी पाने हेतु अनिवार्य है कि आप एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रकाशित सूचना को चेक कर लें।

कर्मचारी आवेदन की प्रक्रिया की प्रोसेस

अगर आप सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो बता दें कि इसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है। निम्नलिखित हमने बहुत ही सामान्य से चरण बताए हैं जिनको आप फॉलो करके इस भर्ती हेतु अप्लाई कर सकते हैं :-

  • सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए सर्वप्रथम अभ्यर्थी को आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है।
  • यहां पर आपको रिक्रूटमेंट वाला एक ऑप्शन मिलेगा इसके ऊपर आपको क्लिक करके नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लेना है।
  • जब नोटिफिकेशन डाउनलोड हो जाए तो आवश्यक है कि आप उसको एक बार ठीक तरह से पढ़ लें और उसके बाद फिर आपको रिक्रूटमेंट वाले सेक्शन में चले जाना है।
  • अब यहां पर आपको आवेदन फॉर्म भरने के लिए एक लिंक दिखेगा आपको उसको दबा देना है।
  • इस प्रकार से लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा जिसमें आपको वे सारी जानकारी सही तरह से दर्ज करनी है जो आपसे पूछी गई है।
  • इसके बाद में आपको अपने हस्ताक्षर अपलोड करने हैं और साथ में अपना फोटो भी अपलोड करना है।
  • अब आपको नीचे की तरफ सबमिट करने का बटन मिलेगा आपको उसको दबा देना है।
  • इस तरह से आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक जमा हो गया है और अब आपको चाहिए कि आप इसका एक प्रिंटआउट अपने पास अवश्य निकाल कर रख लें क्योंकि आने वाले समय में आपको जब इसकी आवश्यकता पड़े तो आप इसका इस्तेमाल कर सकें।

सफाई कर्मियों की आवेदन प्रक्रिया

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं ऐसे में यदि आपको इस पद पर काम करने की इच्छा है तो आप समय रहते अप्लाई कर दें। इसके साथ ही हम आपके यहां पर यह भी राय देंगे कि आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म में कोई भी जानकारी गलत ना दर्ज करें क्योंकि जब आपकी जानकारी को वेरीफाई किया जाएगा तो उस वक्त आपको परेशानी हो सकती है। इसलिए आप एक बार विभागीय वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके सही से पढ़ लें। यदि आप सफाई कर्मचारी पद हेतु आवेदन देने के लिए योग्यता रखते हैं तो इसके लिए आप अपना आवेदन फार्म जमा कर दें।

Motorola के दमदार फीचर्स और किलर लुक देख Oneplus के फीचर्स लगाएंगे डुबकी,देखे कीमत

Back to top button