हेडलाइन

जल जीवन मिशन व सौर सुजला कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे CREDA CEO राजेश राणा, लापरवाही पर जतायी नाराजगी, समय पर शिकायत का निराकरण नहीं, तो कांट्रेक्टर्स होंगे ब्लैक लिस्टेड

नया रायपुर 28 अप्रैल 2024। क्रेडा CEO ने बस्तर संभाग में चल रहे कार्यों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान गड़बड़ियों पर CEO ने अधिकारियों पर कड़ी फटकार भी लगायी। उन्होंने निरीक्षण स्थल पर अधिकारियों को दो टूक निर्देश दिया कि कि अगर शिकायत का समय पर निराकरण नहीं किया, तो सिस्टम इंडिकेटर्स यूनिट (कांट्रेक्टर्स) को ब्लैक लिस्ट किया।वहीं निविदा के मापदंडानुसार कमियां पाये जाने पर एस.डी. काटने का भी निर्देश संबंधित एजेंसी को दिया। क्रेडा CEO निरीक्षण के क्रम में सबसे पहले कांकेर के तारसगांव एवं लखनपुरी गांव पहुंचे, जहां उन्होंने जल जीवन मिशन अतर्गत स्थापित संयंत्रों का अवलोकन किया।

निरीक्षण के दौरान कंट्रोलर खराब होने के कारण पानी ओवर फ्लो होना, फाउण्डेशन की फ्लोरिंग का धंस जाना, अर्थिग का कार्य निविदा के मापदण्डानुसार नहीं करने और फाउण्डेशन में मिट्टी बैक फिलिंग नहीं करने की कमियां पायी गयी। कार्यों में गंभीर लापरवाही देख CEO  राणा ने तीखी नाराजगी जतायी। उन्होंने निरीक्षण स्थल पर ही स्थापनाकर्ता इकाईयों को सुधार करते हुये निविदा के अनुरूप संयत्र स्थापना करने के निर्देश दिये। सीईओ ने मौके पर मौजूद क्रेडा के अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देशित किया कि वो कमियों को इकाई से समन्वय करते हुये तत्काल सुधार करायें। सीईओ इसके बाद ग्राम-रतेसरा एवं ग्राम कोकपुर में सौर सुजला योजना अंतर्गत स्थापित सोलर पंपों का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां उन्होंने हितग्राहियों से पंपों के उपयोग के संबंध में जानकारी ली।

सीईओ राजेश राणा उसके बाद जिला कोण्डागांव के ग्राम-खाले मुरवेड में हितग्राही इंद्रा राम सलाम एवं ग्राम-जोबा में हितग्राही धनुराम बघेल के घर सौर सुजला योजना अंतर्गत स्थापित सोलर पंपों का निरीक्षण किया। उन्होंने हितग्राहियों से पंपों के सुचारू संचालन एवं उपयोगिता के संबंध में जानकारी ली। सीईओ ने हितग्राहियों को कहा कि पंप में किसी भी प्रकार के खराबी आने पर क्रेडा के टोल फ्री नंम्बर-18001234591 में कॉल कर वो अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

हितग्राहियों ने कहा कि क्रेडा के द्वारा स्थापित पंपों के संचालन से वो संतुष्ट हैं। श्री राणा ने निरीक्षण के दौरान क्रेडा के अधिकारियों/कर्मचारियों को क्रेडा के विभिन्न परियोजना अंतर्गत चल रहे कार्य जैसे-जल जीवन मिशन, सौर सुजला योजना, सोलर हाई मॉस्ट संयंत्र, सोलर पॉवर प्लाट एवं अन्य संयंत्रों के स्थापना के दौरान सतत् स्थल निरीक्षण करते हुये निविदा के मापदण्डानुसार गुणवत्ता सुनिश्चित कराते हुये कार्य ससमय पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

Back to top button