हेल्थ / लाइफस्टाइल

बालों की दिक्कत, कोई बात नहीं….. झड़ते बालों पर रामबाण साबित होते हैं ये छोटे लाल बीज

नई दिल्ली 11 अक्टूबर 2023 हेयर केयर में अक्सर ही घरेलू नुस्खों को आजमाया जाता है. ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका असर बालों का झड़ना कम करने में तेजी से नजर आता है. इन्हीं में से एक हैं अलिव या हलीम के बीज. हलीम के बीजों (Halim Seeds) से बालों का झड़ना तो रुकता ही है साथ ही बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. इन बीजों में आयरन, विटामिन ई, विटामिन ए और फॉलिक एसिड होता है. इनमें प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है जो बालों को भरपूर पोषण देकर उन्हें मजबूत बनाती है. जानिए बालों को झड़ने (Hair Fall) से रोकने के लिए किन-किन तरीकों से किया जा सकता है हलीम के बीजों का इस्तेमाल.


बालों का झड़ना रोकने के लिए हलीम के बीज |
हेयर मास्क
हलीम के बीजों से हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क से बालों के झड़ने की दिक्कत कम होती है और बालों को मजबूती मिलती है सो अलग. इस्तेमाल के लिए हलीम के बीजों को पीसकर हेयर मास्क बना लें. इस मास्क को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं और आधे घंटे बाद सिर धो लें. हफ्ते में एक बार इन बीजों का पेस्ट बालों पर लगाया जा सकता है.


दूध के साथ
सिर्फ पेस्ट बनाकर बाहरी तौर पर ही नहीं बल्कि इन बीजों के सेवन से अंदरूनी रूप से भी बालों को फायदा मिलता है. इसके लिए 8 से 20 हलीम के बीज लेकर भिगो लें. इन बीजों को दूध में मिलाएं और सोने से पहले इस दूध को पीकर सो जाएं. बालों का झड़ना रोकने के अलावा भी ये बीज सेहत को कई फायदे देते हैं.

बनाएं लड्डू
हलीम के बीजों से लड्डू बनाकर भी खाए जा सकते हैं. इन बीजों से लड्डू बनाने के लिए इन्हें नारियल, गुड़ और घी के साथ मिलाएं. इन लड्डुओं को भी दूध के साथ खाया जा सकता है.

ये भी हैं फायदे
हलीम के बीजों के फायदे बालों का झड़ना रोकने तक में ही सीमित नहीं हैं. इन बीजों के सेवन से शरीर को और भी कई फायदे मिलते हैं. हलीम के बीज इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं.
चेहरे पर होने वाले एक्ने (Acne) रोकने के लिए भी इन बीजों का सेवन किया जा सकता है.
हलीम के बीज मूड स्विंग्स और शुगर क्रेविंग्स कम करने में भी असरदार हैं.
इन बीजों को खाने पर बार-बार भूख नहीं लगती है जिससे एक्सेस फूड इंटेक कम होता है.

Back to top button