हेल्थ / लाइफस्टाइल

सर के बाल हो रहे कम, तो बढ़ने की स्पीड को तेज करने के लिए, बेस्ट है घर के ये उपाए

नई दिल्ली 3 मई 2023 बालों की ग्रोथ और बालों के झड़ने के बारे में बहुत सारे मिथ्स हैं, लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं जो सचमुच फायदेमंद साबित हुए हैं. उदाहरण के लिए चावल के पानी के गुण बालों की जड़ों को मजबूत कर सकते हैं और बालों के रिजनरेशन में मदद कर सकते हैं. पतले बालों के लिए एक अच्छे हेयर ब्रश का सही तरीके से उपयोग करने से स्कैल्प को बालों की ग्रोथ (Hair Growth) को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

इसी तरह स्कैल्प मसाज करने से स्कैल्प में ब्लड फ्लो भी बढ़ता है जिससे बालों की लंबाई को भी बढ़ावा मिलता है. इसके अलावा बाजार में उन लोगों के लिए बालों को घना करने वाले बहुत सारे शैंपू हैं जो पतले बालों से परेशान हैं. हालांकि खोए हुए बालों को जल्दी से वापस लाने के लिए कोई जादुई उपाय नहीं है, लेकिन जब बालों की ग्रोथ के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedies for Hair Growth) की बात आती है, तो यह बालों के तेल पर आकर अटक जाती है. कुछ तेल हैं जिनसे सिर की मालिश कर बालों के रोम को बेहतर करने बालों की ग्रोथ और मोटाई को बढ़ावा दे सकते हैं.


ग्रीन टी ऑयल जिसे कैमेलिया ऑयल या टी सीड ऑयल के रूप में भी जाना जाता है, ये एंटीऑक्सिडेंट और कैटेचिन से भरपूर माना जाता है जो डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) को कम करने में मदद करता है. एक हार्मोन जो आपके रोम छिद्रों को सिकोड़ सकता है. यह रोगाणुरोधी भी है.


बालों की ग्रोथ के लिए रोजमेरी ऑयल (Rosemary Oil for Hair Growth) बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. यह पाया गया है कि रोजमेरी ऑल से स्कैल्प में मालिश करने से ये बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकता है. माना गया है कि यह बालों के झड़ने से भी बचा सकता है.

जब अरंडी के तेल की बात आती है, तो बहुत कम वैज्ञानिक शोध होते हैं जो ये साफ कर पाएं कि यह वास्तव में बालों को बढ़ने में मदद करता है, लेकिन यह कोशिश करने के लिए काफी है. माना जाता है कि इसमें मौजूद रिकिनोइलिक एसिड की वजह से ये स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

पेपरमिंट ऑयल में मेन्थॉल रेड ब्लड सेल्स के वासोडिलेशन का कारण बनता है, यह ब्लड वेसल्स को चौड़ा करता है, जिससे ब्लड फ्लो बढ़ता है. बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए ब्लड फ्लो का सही होना बहुत जरूरी है. पुदीना आपके सिर के पीएच को भी बैलेंस करता है.

Back to top button