हेल्थ / लाइफस्टाइल

सर्दियों में सर दर्द से है परेशान ,बस करना है इतनासा काम …सुबह उठ के खाये ये , फुर्र हो जाएगा Headache

नई दिल्ली 28 दिसंबर 2023 आज के समय में बदलती लाइफस्टाइल शरीर पर बहुत गलत असर डालती है. रोज की डाइट में लापरवाही के कारण ही कई सारी बीमारियां शरीर में घर लेती हैं. फिर दवाइयों के सहारे ही जीवन जीना पड़ता है. लेकिन लौंग एक ऐसी जड़ीबूटी है जो सबके घर में होती हैं लेकिन लोग इसके गुणों के बारे में नहीं जानते हैं. भारत हमेशा से औषधिय गुणों वाली जड़ीबूटी का सबसे बड़ा उत्पादक रहा है. दक्षिण भारत में इसकी अच्छी मात्रा में उपज होती है. लौंग में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, जिंक, आयरन, फाइबर और कई सारी विटामिन्स होते हैं. आइए जानते हैं कि सुबह के समय नियमित रूप से खाली पेट लौंग खाने के क्या फायदे हो सकते हैं.

कोई भी बीमारी शरीर के रोग-प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर ही होती है. ऐसे में लौंग आपकी बॉडी में इम्यूनिटी लेवल को सही रखता है और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसमें मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट इसमें आपकी मदद करते हैं.

हेल्दी लीवर के लिए
लौंग में लगभग 30 प्रतिशत फाइबर कंटेंट होता है. ये आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखता हैं जिससे आपका लीवर भी हेल्दी रहता है. इसे नियमित रूप से खाने से एंजाइम निकलते हैं जो कब्ज और अपच की परेशानी से राहत दे सकते हैं.

कई लोगों के मुंह में से ब्रश करने के बाद भी गंदी बदबू आती है. ऐसे में बाजार में मिलने वाले माउथ फ्रेशनर कई बार आपके उपर साइड इफेक्ट भी कर सकते हैं. लौंग को एक तरह का नेचुरल माउथ फ्रेशनर माना जाता है. इसे अपने मूंह के अंदर रखने से गंदी बदबू नहीं आती है.

स्ट्रॉंग बॉडी के लिए
जीम में कड़ी मेहनत करना और प्रोटीन शेक का सेवन करना अगर आपको पसंद नहीं हैं तो आप रोज सुबह खाली पेट लौंग खाकर भी अपने बॉडी को मजबूत बना सकते हैं. ये शरीर की कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, जिंक, जैसे पोषक तत्वों की जरूरत को पुरा करता हैं.

सिरदर्द से राहत
लौंग खाने से आपको सिरदर्द से राहत मिल सकती हैं. इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन के, प्रोटीन, जैसी चीजें अच्छी मात्रा में पाई जाती हैं जो आपके दिमाग के लिए और हेडएक के लिए फायदेमंद हो सकती हैं.

Back to top button