हेल्थ / लाइफस्टाइल

चेहरे पर लगाए इन चीजों का मिश्रण और पाए कोरियन लोगों जैसी सफेद,ग्लोइंग स्किन….

नई दिल्ली 7 सितम्बर 2023 हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग दिखे. लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल, स्ट्रेस और पॉल्युशन के कारण स्किन सुस्त और बेजान हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि हम इसका ख्याल सही तरीके से रखें. जैसा की हम सभी जानते हैं कि अब त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है. जन्माष्टमी, करवाचौथ, नवरात्रि, दीपावली एक के बाद एक त्योहार आएंगे ऐसे में हम सभी इन खास दिनों पर खूबसूरत दिखना चाहते हैं. हालांकि आप मेकअप करके ऐसा कर सकती हैं, लेकिन आज के समय में लोग नेचुरल चीजों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं. केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर के अपनी खूबसूरती को और बढ़ाएं. क्योंकि बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स आपकी मदद तो कर सकते हैं लेकिन उनमें सैकड़ों केमिकल्स होते हैं जो हर तरह की स्किन के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं.

शहद-केला-कच्चा दूध फेस पैक
केला जिसमें उच्च मात्रा में पोटेशियम, विटामिन सी और ई और शहद होता है, ये सभी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं. दूध डेड स्किन सेल्स को धीरे-धीरे हटाने में मदद करता है. केले के फेस पैक का उपयोग हर तरह की स्किन के लिए किया जा सकता है.

फेस पैक बनाने के लिए 1 केला, कच्चा दूध और शहद मिलाएं.
इस पेस्ट में गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं.
इसे 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से धोलें.

छाछ में अद्भुत एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, और इस फेस मास्क का हर रोज इस्तेमाल करने से स्किन ग्लोइंग और शाइनी हो सकती है.

इस पैक को बनाने के लिए एक बड़े कटोरे में 1/2 कप छाछ लें.
इसे दही के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं.
इसे एक घंटे तक लगा रहने दें.


1 घंटे बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें.

. बेसन और हल्दी का फेस पैक
बेसन, प्रोटीन, फाइबर और कार्ब्स से भरपूर होता है और काले धब्बे, मुँहासे और एंटी-एजिंग सहित स्किन की कई समस्याओं को निपटाने में अहम भूमिका निभाता है. इसके अलावा, हल्दी त्वचा में निखार लाने में मदद करती है.

इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी और दही लेकर पेस्ट बना लें.
पेस्ट को अपनी त्वचा पर समान रूप से लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें.
जब पेस्ट सूख जाए तो अपना चेहरा धो लें.
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं.

मिल्क पाउडर फेस पैक
दही और नींबू के रस वाला मिल्क पाउडर फेस पैक काले दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. कॉम्बो स्किन वाले लोगों के लिए ये फेस पैक परफेक्ट है. फेस को क्लीन करने और दाग-धब्बों को हटाने के लिए इस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है.

    एक चम्मच दूध पाउडर लें और इसमें दो चम्मच दही मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें.
    इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं.
    इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 – 20 मिनट के लिए छोड़ दें.
    इसे नॉर्मल पानी से धो लें.

    नोट- नींबू हर किसी की स्किन को सूट नहीं करता है. ऐसे में अगर आप अपने फेस पैक में नींबू का रस मिला रहे हैं तो उसे लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर लें.अगर आपको यह सूट नहीं करता तो स्किन पर खुजली या जलन होने लगेगी.

    पपीता -शहद फेस पैक
    पपीता एक बेहतरीन फल है जो दाग-धब्बों को दूर करने और स्किन को क्लियर और बेदाग बनाने में आपकी मदद कर सकता है. इसमें ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं जिससे आपकी स्किन कोमल हो जाती है. इसके साथ शहद को मिलाकर स्किन पर लगाना आपके फेस को एक अलग ही ग्लो देगा.

      इस पैक को बनाने के लिए एक बड़े कटोरे में आधा पपीता लें.
      इसमें 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें.
      इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं.
      15 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें.

      Back to top button