हेल्थ / लाइफस्टाइल

4 जड़ी-बूटियां लगाने पर लंबे और घने हो जाते हैं बाल…घर बैठे अपनाएं ये नुस्खे

नई दिल्ली 29 अगस्त 2023 बालों से जुड़ी एक नहीं बल्कि अनेक दिक्कतें हैं जिनसे लोग परेशान रहते हैं. किसी को लंबे बालों की दरकार होती है तो कोई बालों को मुलायम बनाना चाहता है, किसी के बालों का झड़ना नहीं रुक रहा तो किसी के बालों में वॉल्यूम की कमी है.

बालों की ऐसी ही कई परेशानियों को दूर कर सकती हैं कुछ जड़ी-बूटियां. इन हर्ब्स को ढूंढने आपको पहाड़ों तक नहीं जाना है बल्कि ये घर के आस-पास ही आसानी से मिल जाते हैं. इन चीजों के इस्तेमाल से बाल बेहतर बनते हैं, बालों का झड़ना रुकता है और बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. जानिए कौनसी हैं ये चीजें और कैसे करें इनका इस्तेमाल.

आंवला
विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देता है. बालों को बढ़ाने के लिए आंवला लगाया जा सकता है. बालों पर आंवला लगाने के कई तरीके हैं. आप आंवले का रस बालों पर मल सकते हैं, आंवले के पाउडर से हेयर मास्क बनाया जा सकता है या फिर इसे हेयर टॉनिक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


शिकाकाई
शिकाकाई को हेयर क्लेंजर कहा जाता है. यह बालों की अच्छी सफाई करता है जिससे स्कैल्प पर जमी गंदगी हट जाती है और बालों को बढ़ने और स्वस्थ्य रहने में मदद मिलती है. इसे गर्म पाने में डालकर रखें और फिर इस पानी को बालों पर छिड़का जा सकता है. इससे बालों को लंबा होने में मदद मिलती है.

जटामांसी
बालों के लिए एक और कमाल का हर्ब है जटामांसी. इसे बालों पर लगाने से हेयर ग्रोथ बेहतर तरीके से होती है. जटामांसी को हेयर टॉनिक की तरह लगा सकते हैं या फिर इसका हेयर मास्क भी बनाया जा सकता है.


रोजमेरी
रोजमेरी बालों के लिए सिर्फ एक घरेलू नुस्खा ही नहीं है बल्कि इसे वैज्ञानिक तौर पर भी बाल बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है. रोजमेरी के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी को ठंडा करके स्कैल्प पर छिड़क सकते हैं. इसके अलावा रोजमेरी ऑयल को किसी और तेल में मिलाकर बालों की मालिश की जा सकती है.

Back to top button