कृषि

किसानों को सस्ती खाद खरीदने हेतु ई-वाउचर देगी  सरकार ,जाने कैसे करे ई-वाउचर का इस्तेमाल

किसानों को सस्ती खाद खरीदने हेतु ई-वाउचर देगी  सरकार ,जाने कैसे करे ई-वाउचर का इस्तेमाल

किसानों को सस्ती खाद खरीदने हेतु ई-वाउचर देगी  सरकार ,जाने कैसे करे ई-वाउचर का इस्तेमाल केंद्र सरकार की ओर किसानों को लाभ देने हेतु कई योजनाएं चलाई गयी है, जिनका लाभ देश के  किसान भाइयो को मिल रहा है। ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार की ओर से किसानों को सस्ती दर पर खाद उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की है। इसकी शुुरुआत मध्यप्रदेश से शुरू की जा रही है।

किसानों को सस्ती खाद खरीदने हेतु ई-वाउचर देगी  सरकार ,जाने कैसे करे ई-वाउचर का इस्तेमाल

समाचार पत्रों व मीडिया से बताई गयी जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार और पीएम नरेंद्र मोदी की मंशा के मुताबिक मध्यप्रदेश में ई वाउचर का इस्तेमाल सबसे पहले किसानों के लिए शुरू किया जा रहा है। शुरुआत में ई वाउचर किसानों को खाद की खरीदी के लिए प्रदान किये जाएंगे।
यह योजना सफल रही तो दूसरी वस्तुओं की खरीद के लिए भी इनका इस्तेमाल कर सकेगे। इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए सहकारिता और कृषि विभाग को निर्देश दिए हैं। जल्द ही सरकार किसानों को सब्सिडी की राशि के डिजिटल वाउचर उपलब्ध कराई जाएगी । ये वाउचर किसानों को फसल का सीजन शुरू होने से पहले उपलब्ध कराई जाएगी।
किसानो को ई वाउचर उनके मोबाइल पर उपलब्ध कराया जायेगा , जब किसान खाद खरीदने जायेगे तो इस वाउचर को स्कैन करने के बाद उन्हें खाद मिल उपलब्ध कराया जायेगा। वाउचर को स्कैन पर किसान की जानकारी सामने आएगी की उन्हें कितनी खाद दी जायेगी। ये वाउचर कोई हितग्राही किसी दूसरे को ट्रांसफर नहीं कर सकते है ।

फायदा 

सहकारी संघ के दुकानदार खाद वितरण में अक्सर गड़बडिय़ां करते हैं ,जिससे सस्ती दर पर किसानों को खाद नहीं मिलता है साथ ही किसान आए दिन इन बातो की शिकायत करते हैं। सरकार ने इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए यह पहल की है जिससे खाद वितरण में सालों से हो रही गड़बडिय़ों को रोका जा सके।

खाद, बीज, कीटनाशक रसायन की गुणवत्ता जांच 

कृषि विभाग द्वारा मध्यप्रदेश राज्य में रासायनिक उर्वरकों, बीज एवं कीटनाशक रसायन की गुणवत्ता पर विशेष निगरानी रख रही है, कृषि विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी अपने इलाकों में लगातार दबिश देकर बीज, खाद और कीटनाशक औषधियों के सेम्पल कलेक्ट कर रहे हैं, जिसकी जांच गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशाला में की जाएगी।

खरीफ सीजन 2021 में 28 अगस्त 2021 की स्थिति में राज्य में बीज के 39 नमूने तथा रासायनिक उर्वरक के 87 नमूने अमानक पाए हैं, जिनके लाट के विक्रय पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाने के साथ ही संबंधित फर्मों को कृषि विभाग ने नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है। कीटनाशक औषधि का भी 67 विश्लेषित नमूनों में से एक नमूना अमानक पाया है।

यह भी पढ़े : कलेक्टर की चिट्ठी: कलेक्टर क्यों खुद लेकर जा रहे हैं घर-घर चिट्ठी, चीफ सिकरेट्री, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मुख्यमंत्री के सचिव के घर खुद लेकर पहुंचे चिट्ठी… वजह जानकर आप भी कह उठेंगे वाह..

Back to top button