कृषि

आपको रातो-रात करोड़पति बना देंगी इसकी खेती, जाने कैसे करें इसकी खेती

आपको रातो-रात करोड़पति बना देंगी इसकी खेती, जाने कैसे करें इसकी खेती

आपको रातो-रात करोड़पति बना देंगी इसकी खेती, जाने कैसे करें इसकी खेती। आजकल मार्केट में लाल टमाटर के साथ-साथ हरे टमाटर की भी बहुत ज्यादा मांग है. इसलिए अब किसान बाकि फसलो के साथ-साथ हरे टमाटर की खेती पर भी जोर दे रहे है. अगर आप भी हरे टमाटर की खेती करके पैसा कमाना चाहते हो, तो आर्टिकल के अंत तक बने रहिये.

आपको रातो-रात करोड़पति बना देंगी इसकी खेती, जाने कैसे करें इसकी खेती

Green Tomato Farming Tips: टमाटर दुनिया में सबसे अधिक खाई जाने वाली सब्जी है, अक्सर हम टमाटर को अकेला नहीं खाते लेकिन, सब्जियों के साथ टमाटर का उपयोग बहुत ज्यादा किया जाता है, या तो फिर टमाटर की चटनी बनाई जाती है.टमाटर का साइंटिफिक नाम सोलेनम लाइको पोर्सिकान है. यदि आपको ऐसा लगता है की दुनिया भर में सिर्फ लाला टमाटर ही है, तो ऐसा नहीं है सेब की तरह टमाटरों के भी बहुत से अलग-अलग रंग होते है.

जिसमे की लाल टमाटर का बहुत ज्यादा उपयोग होता है, इसी के साथ दुनिया में काले टमाटर भी लोगो काफी अच्छे लगते है. इसी के साथ अब मार्केट में हरे टमाटर की भी बहुत ज्यादा डिमांड है. इसलिए अब हरे टमाटर की खेती भी बहुत ज्यादा की जा रही है. तो चलिए जानते हैं की कैसे की जाती है, हरे टमाटर की खेती.

कैसे करें हरे टमाटर की खेती? (How to cultivate green tomatoes?)

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, हरे टमाटर अलग से नहीं बोए जाते ही बल्कि इनके बीज सामान्य टमाटर वाले ही रहते है. आपको बता दे की हरा टमाटर, एक प्रकार से कच्चा टमाटर होता है. हरे टमाटर का रंग हल्का हरा रहता है. हरे टमाटर खाने में पके लाल टमाटरों की तुलना में तीखे, एसिडिक होता है. हरे टमाटरों को खेत में बोन से पहले नर्सरी में तैयार किया जाता है, इसकी के साथ जब यह पौधे चार-पांच हफ्ते के हो जाते हैं तब इन्हे खेत में लगा दिया जाता है.

मिट्टी एवं बुवाई का सही समय (Correct time of soil and sowing)

हरे टमाटर के उत्पादन के लिए रेतीली दोमट से लेकर काली मिट्टी तक सभी मिट्टी भी होती है, इसी के साथ ही जल निकासी वाली लाल मिट्टी भी अच्छी होती है . इस फसल की बुवाई का सही समय फिलहाल जुलाई अगस्त का सही है. . टमाटर की फसल लगभग 2 महीने में पक के तैयार हो जाती है.

आपको रातो-रात करोड़पति बना देंगी इसकी खेती, जाने कैसे करें इसकी खेती

यह हैं हरे टमाटर के फायदे (These are the benefits of green tomatoes)

जैसा की आप जानते है इस समय मंडियों में लाल टमाटर ही नहीं बल्कि हरे टमाटर ज्यादा ख़रीदे जाते है इसी के साथ हर एक व्यक्ति टमाटर की खेती करता है और यह हमारे सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है,हरे टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन इत्यादि भरपूर मात्रा में मिलता है और लोग इसका हरे टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और बहुत ज्यादा पसंद करते है.

ये भी पढ़े: Business ideas: शुरू करे ये बिजनेस नही पड़ेगी दुकान की ज़रूरत और न ही गोदाम की, 50 हजार लगाओ और कमाओ 1.5 लाख हर महीने

Back to top button