कृषि

Goat Farming : आँगन में लाते ही आपको लखपति बना देगी इस खास नस्ल की बकरी ,जाने इसकी खासियत

Goat Farming : आँगन में लाते ही आपको लखपति बना देगी इस खास नस्ल की बकरी ,जाने इसकी खासियत

Goat Farming: आँगन में लाते ही आपको लखपति बना देगी इस खास नस्ल की बकरी ,जाने इसकी खासियत. बहुत से लोग आज के समय पर जानवरों को पालने में अपनी रुचि दिखा रहे हैं क्योंकि आज के समय पशुपालन का व्यवसाय आमदनी देने वाला एक महत्वपूर्ण व्यवसाय बन चुका है ऐसे में आप भी पशुपालन करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं इसके लिए बने रहे आर्टिकल के अंत तक।

Goat Farming : आँगन में लाते ही आपको लखपति बना देगी इस खास नस्ल की बकरी ,जाने इसकी खासियत

About some specialties of Sonpari goat

आज के समय पर बकरी के नए-नए नल काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रही है जिससे लोगों को सर्वाधिक मांस का उत्पादन किया जा सके और दिखने में भी काफी सुंदर और महंगी है यह बकरी बैरागी बकरी और ब्लैक बंगाल बकरे को क्रॉस करके तैयार करते है इसकी पीठ पर काले रंग की लाइन होती है जो इस बकरी को और भी ज्यादा आकर्षित बनती है इसी के साथ इसके गले पर काले रंग का गोल घेरा होता है साथी इसके सिंग पीछे की ओर मुड़े हुए होते हैं जो इस बकरी को और ज्यादा खास बनाते हैं।

Read Also: किसानों के लिए टोल फ्री नंबर: बारिश और ओलावृष्टि फसल बुरी तरह से चौपट, किसान इन टोल फ्री नंबर पर दे सकते हैं जानकारी

Know the method of rearing Sonpari goat

Goat Farming : आँगन में लाते ही आपको लखपति बना देगी इस खास नस्ल की बकरी ,जाने इसकी खासियत. यदि आप भी बकरी पालन करना चाहते हैं तो आपके लिए सोनपरी बकरी का पालन एक बेहतरीन व्यवसाय बन सकता है इसी के साथ सोनपरी सामान्य बकरे की तरह ही होती है आपको इसे किसी विशेष स्थान पर ले जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती आप इस बकरी को घर के आंगन में भी पाल सकते हैं इसी के साथ यह बकरी की खास बातें है कि चार बच्चे देने में सक्षम होती है।

Know how much profit will be made from goat rearing of Sonpari breed.

यह बकरी मास के उत्पादन के लिए सर्वाधिक उपयोग में लाई जाती है इसका मांस काफी ज्यादा स्वादिष्ट होता है लोग इस कारण इस बकरी का मांस खाना पसंद करते हैं और इस बकरी की डिमांड मार्केट में लगातार बढ़ रही है साथ ही अन्य बकरी की तुलना में यहां अधिक मांगा बिकता है और सोनपरी नस्ल के एक वयस्क बकरे का वजन लगभग 25 से 28 किलो तक का होता है इसी के साथ आप इसे बेचकर लगभग 20 से ₹25000 कमा सकते हैं यदि आप 10 बकरा अथवा बकरी पलते हैं तो डेढ़ से ढाई लाख रुपये आप आराम से कमा सकते हैं।

Read Also: 6GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ मार्केट में आ गया 64MP वाला Vivo का 5g phone

Back to top button