कृषि

छप्पर फाढ़ पैसा कामने के लिए करे हरे टमाटर की खेती, जाने कैसे करें इसकी खेती

छप्पर फाढ़ पैसा कामने के लिए करे हरे टमाटर की खेती, जाने कैसे करें इसकी खेती. जैसा की आप सभी जानते है, लाल टमाटर के साथ -साथ हरे टमाटर की भी मार्केट में बहुत डिमांड रहती है. इसलिए अब हरे टमाटर की खेती भी बहुत ज्यादा की जा रही है. आइये आपको भी बताते है हरे टमाटर की खेती के बारे.

जैसा की आप सभी जानते है की टमाटर दुनिया में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जी है. टमाटर क उपयोग सब्जियों के साथ भी किया जाता है, या तो टमाटर की चटनी बनाकर भी खाया जाता है. आपको बता दे की टमाटर का साइंटिफिक नाम है सोलेनम लाइको पोर्सिकान है. आपको बता दे की टमाटर भी अलग-अलग रंग के होते है. इसमें लाल टमाटर का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. इसके अलावा मार्केट में लाल टमाट की भी बहुत अधिक डिमांड रहती है. ऐसे में किसान भाई भी अब हरे टमाटर की खरति की और बहुत जोर दे रहे है.

छप्पर फाढ़ पैसा कामने के लिए करे हरे टमाटर की खेती, जाने कैसे करें इसकी खेती

read more: CG- 3 की मौत : तेज रफ्तार बाइक हुई दुर्घटनाग्रस्त, सगे भाइयों समेत 3 की मौत, बारात से लौटने के दौरान हुआ हादसा

कैसे होती है, हरे टमाटर की खेती?

आपकी जेकरि के लिए बता दे की हरे टमाटर के बीज अलग से नहीं बोए जाते उनके बीज सामान्य टमाटर के समान ही होते है. जैसा की आप जनते है की हरा टमाटर,कच्चा टमाटर होता है. हरे टमाटर का रंग हल्का हरा रहता है अगर इसके स्वाद की बात करे तो ये टमाटर हरे टमाटर की अपेक्षा तीखा और एसिडिक होता है. टमाटर के पौधो को नर्सरी में तैयार किया जाता है.जब ये पौधे चार-पांच हफ्ते के हो जाते हैं तब उन्हें खेत में लगाया दिया जाता है.

आपको बता दे की टमाटर की खेती के लिए रेतीली दोमट से लेकर काली मिट्टी सभी सही होती है. इसके साथ ही जल निकासी वाली लाल मिट्टी भी अच्छी भी अच्छी रहती है. हरे टमाटर की बुवाई के लिए फिलहाल जुलाई अगस्त का समय मना जाता है. टमाटर की फसल लगभग 2 महीने में तैयार हो जाती है.

छप्पर फाढ़ पैसा कामने के लिए करे हरे टमाटर की खेती, जाने कैसे करें इसकी खेती

read more: मार्केट मे हुंडई ने पेश किया अपना ग्रैंड i10 निओस का नया कॉर्पोरेट मॉडल, जाने क़ीमत और फीचर्स

यह हैं हरे टमाटर के फायदे

आपको बता दे की मार्केट में लाल टमाटर ही नहीं बल्कि हरे टमाटर भी खरीदना भी बहुत पसंद कर रहे हैं. आप भी हरे टमाटर की खेती करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है. हरे टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है.

Back to top button