हेल्थ / लाइफस्टाइल

Migraine के दर्द से है परेशान,अपनाये ये घरेलु उपाय …जानिए किस तरह मिलेगा आराम

रायपुर 13 सितंबर 2023 माइग्रेन (Migraine) एक तरह का सिरदर्द है जो सामान्य सिरदर्द से काफी तेज होता है. तेज सिरदर्द के साथ लगातार वोमेटिंग के कारण यह आपके दिन को पूरी तरह से बर्बाद कर सकता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर एंड स्ट्रोक के अनुसार मतली, धुंधली दृष्टि, थकान, मूड में बदलाव, लाइट, साउंड के प्रति सेसंविटी बढ़ना और कंफ्यूजन माइग्रेन के सामान्य लक्षण हैं. इससे निपटने में डॉक्टर की सलाह और दवाइयों के साथ कुछ घरेलू उपायभी काम आ सकते हैं. आइए जानते हैं माइग्रेन में कौन से घरेलू उपाय आ सकते हैं काम….

इस तेज दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के घरेलू उपचार आजमाते हैं. इसमें आइस पैक का यूज और पैरों को गर्म पानी में डालकर रखना शामिल हैं. माइग्रेन का दर्द ब्रेन सेल्स के ग्रुप की वेव एक्टिविटी के कारण होता है. इससे सेरोटोनिन जैसे कुछ न्यूरोट्रांसमीटर ट्रिगर हो जाते हैं और ब्लड आर्टरीज नैरो हो जाती हैं जिससे सिर के एक तरफ तेज दर्द होता है. गर्म पानी में पैर डालने से पैर के ब्लड वेसल्स चौड़ी हो जाती हैं जिससे ब्लड वेसल्स पर पड़ रहा दबाव कम हो जाता है.

गर्म पानी में पैर डालकर रखना आराम पाने को वर्षों पुराना आजमाया हुआ तरीका है. यह सचमुच आपको माइग्रेन के दर्द से राहत दिला सकता है. इसका कोई साइड इफैक्ट भी नहीं होता है. इसके साथ लाइट कम करने से भी आराम मिल सकता है. हालांकि माइग्रेन के लिए कुछ और घरेलू उपाय आजमाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए.

Back to top button