मौसम अपडेट

दिल्ली में बारिश तो UP में ओला मचाएगा कोहराम, IMD का अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ पूरे देश में मौसम ने करवट बदली है. फरवरी के अंतिम सप्ताह और मार्च के पहले सप्ताह में जहां मौसम सुहावना होता था वहीं फिलहाल दिल्ली एनसीआर और देश के कई राज्यों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 3 मार्च तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश/बर्फबारी और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश की भविष्यवाणी की है.

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो राजधानी दिल्ली में आने वाले चार दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा और ओलावृष्टि की संभावना भी जताई गई है. आने वाले तीन से चार दिनों में न्यूनतम डिग्री 14 डिग्री से 9 डिग्री तक भी जा सकता है, यानी एक बार फिर लोगों को अच्छी खासी ठंड का एहसास होगा. मौसम विभाग के अनुसार, अलीगढ़, मथुरा के साथ ही आगरा में बारिश की वजह से मौसम में बदलाव हो रहा है.

दिल्ली में बारिश तो UP में ओला मचाएगा कोहराम, IMD का अलर्ट

Read more: प्री-वेडिंग फंक्शन में बेटे अनंत की स्पीच सुन छलक गए मुकेश अंबानी के आंसू,कहा-जिंदगी में देखें हैं दर्द बहुत…

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तो बिजली गिरने के आसार हैं और 40-50 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलने की संभावना है. आगरा और आस पास के इलाकों में ओलावृष्टि भी होने का पूर्वानुमान है. वहीं हिमाचल प्रदेश में, स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने मार्च में ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, किन्नौर और लाहौल और स्पीति जिले में अलग-अलग स्थानों पर तूफान, बिजली, ओलावृष्टि और तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली में बारिश तो UP में ओला मचाएगा कोहराम, IMD का अलर्ट

Read more: खातों में DBT शुरू करने आज भी खुले रहेंगे बैंक, जल्दी करें

3 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार पूर्वी पंजाब, पूर्वी हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छिटपुट ओलावृष्टि की तीव्रता अब कम हो जाएगी. पूर्वी और दक्षिणपूर्व राजस्थान, पूर्वी गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक या दो जगहों पर मध्यम बारिश हो सकती है. असम, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.

 

 

 

Back to top button