हेल्थ / लाइफस्टाइल

रोजाना सुबह ये 6 एक्सरसाइज से बढ़ाए अपनी आंखो की रोशनी,जान लें इन्हें करने का तरीका

जो लोग सारा दिन लैपटॉप और फोन पर अपना समय बिताते हैं उन्हें यह एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। इससे उनकी आंखों की रोशनी बेहतर होगी. क्योंकि अगर कोई स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताता है तो उसे आंखों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आजकल खराब जीवनशैली और खान-पान के कारण हर उम्र के लोग कमजोर नजर का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में आंखों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

रोजाना सुबह ये 6 एक्सरसाइज से बढ़ाए अपनी आंखो की रोशनी,जान लें इन्हें करने का तरीका

read more: CG : सरेराह दंबगई करने वाली महिला सब-इंस्पेक्टर और भाई सहित 4 के खिलाफ अपहरण और मारपीट का अपराध दर्ज, साक्ष्य देने के बाद भी FIR दर्ज करने से बच रही थी पुलिस

आज हम आपको कुछ खास एक्सरसाइज बताएंगे जिसके जरिए आप न सिर्फ अपनी आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं बल्कि काले घेरों और झुर्रियों से भी छुटकारा पा सकते हैं।

8 का चित्र: वेब एमडी में छपी एक खबर के मुताबिक, 8 का यह आंकड़ा दृष्टि में सुधार करता है. इसके साथ ही आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करता है. इसके लिए लिए आप अपनी आंखों को 10 फीट की दूरी पर किसी बिंदु पर टिकाएं. इसके बाद इस बिंदु पर 8 को खोजने का प्रयास करें. इसको करीब 30 सेकेंड तक दोहराएं, लेकिन याद रखें कि तय समय के बाद दिशा को जरूर बदल दें.

पेंसिल पुश-अप्स: आंखों की एक्सरसाइज के लिए पेंसिल पुश-अप्स बेहतर ऑप्शन है. इस एक्सरसाइज को करने से आंखों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. इसके साथ गी प्रेसबायोपिया के खतरे को कम किया जा सकता है. पेंसिल की मदद से होने वाले इस एक्सरसाइज से ध्यान केंन्द्रित होता है. इसके साथ ही आंखों को स्ट्रेस से भी मुक्ति मिलती है. इसके लिए अपनी आंखों के सामने एक हाथ की दूरी पर पेंसिल रखें. इसके बाद पेंसिल को धीरे-धीरे पास लाएं. जब पेंसिल दो दिखने लगें तो रुक जाएं. इस एक्सरसाइज को कई बार दोहराना चाहिए.

पलकें झपकाना: आंंखों को सुकून देने के लिए ब्लिंकिंग एक्सरसाइज सबसे आसान होती है. इसमे पलकों को तेजी के साथ झपकाना होता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए पहले करीब 10-12 बार तेजी के साथ पलकों को झपकाना होता है. फिर इसके बाद करीब 20 सेकेंड तक आंखों को बंद कर लें. यदि आप लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करते हैं ये एक्सरसाइज आपको जरूर करना चाहिए. इस प्रक्रिया को करीब 5-6 दोहराने से आंखों को सुकून मिलता है.

पामिंग: आंखों को हेल्दी रखने के लिए पामिंग (ताली बजाना) सबसे बेस्ट एक्सरसाइज है. इसको करने के लिए सबसे आंखों को बंद करके गहरी सांस लेंगे. इसके बाद हथेलियों को आपस में रगड़ेंगे. हथेली गर्म होने पर इन्हें अपनी पलकों पर लगा लेंगे. हथेलियों की इस गर्माहट से मांसपेशियां को सुकून मिलता है. ऐसा करीब 3-4 बार करने से आंखों को ठंडक मिलती है.

20-20-20 रूल: आंखों को सेहतमंद बनाने के लिए 20-20-20 रूल जरूर फॉलो करना चाहिए. इसके तहत जब भी आप लगातार कंप्यूटर की स्क्रीन को देखें तो 20 मिनट का ब्रेक जरूर लेना चाहिए. इस रूल का मतलब है कि यदि आप 20 मिनट तक स्क्रीन देखने के बाद 20 फीट दूर को भी देखना चाहिए. इसके बाद 20 सेकेंड का ब्रेक लेना चाहिए.

रोजाना सुबह ये 6 एक्सरसाइज से बढ़ाए अपनी आंखो की रोशनी,जान लें इन्हें करने का तरीका

read more: सस्पेंड: शराबी शिक्षक के बाद अब स्वास्थ्यकर्मी पर भी गिरी गाज, बिना अनुमति गायब नर्स हुई निलंबित, CMHO कार्यालय अटैच

आंखें घुमाना: कंप्यूटर पर लगातार काम करने के बाद आंखों को जरूर घुमाना चाहिए. क्योंकि घंटों कंप्यूटर पर काम करने से आंखों में जलन होने लगती है. इस एक्सरसाइज को करने से आंखों को जलन से राहत मिलेगी, साथ ही तनाव से भी मुक्ति मिलती है. इसके लिए सबसे पहले बिना सिर घुमाए दाएं-बाएं ओर कई बार देखना है. इसके बाद ऊपर-नीचे भी.

Back to top button