हेल्थ / लाइफस्टाइल

सर्दियों में खाये ये फल ,बीमारियां रहेंगी दूर ….जानिए इससे डाइट में शामिल करने के फायदे

रायपुर 5 जनवरी 2024 पेट के लिए सबसे अच्छे फलों की गिनती में पपीता आता है. पपीता पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें डाइजेस्टिव एंजाइम्स होते हैं तो साथ ही यह विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, मैग्नीशियम और पौटेशियम के साथ-साथ फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत होता है. गर्मियों में तो पपीता (Papaya) खाया ही जाता है लेकिन सर्दियों में भी इसे खाने पर शरीर को कई फायदे मिलते हैं. कब्ज से लेकर सर्दियों में खांसी-जुकाम तक की दिक्कत दूर करने में भी पपीता असरदार होता है. जानिए इससे शरीर को और कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं.

पपीता तासीर से गर्म होता है और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर भी है. इस चलते यह सर्दियों में खाने के लिए अच्छा फल साबित होता है. विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पौटेशियम और फाइबर का अच्छा स्त्रोत होने के चलते पपीता खाने पर शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं.

इम्यूनिटी होती है मजबूत
शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है तो बीमारियों का खतरा भी कम रहता है. विटामिन सी से भरपूर होने के चलते पपीता इम्यूनिटी मजबूत बनाता है और साथ ही कोलाजन प्रोड्यूस करने, स्किन और बालों को हेल्दी रखने में भी असरदार होता है.

कम होता है वजन
फाइबर की अच्छी मात्रा होने से पपीता खाने पर वजन कम (Weight Loss) हो सकता है. पपीता खाने पर पेट लंबे समय से भरा हुआ महसूस होता है जिससे एक्सेस फूड इंटेक कम होता है और बार-बार भूख नहीं लगती है. ऐसे में वजन घटाने के लिए पपीता खा सकते हैं.

दिल की सेहत रहती है अच्छी
पपीता गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के साथ ही डायबिटीज, मोटापा और दिल की दिक्कतों को दूर रखने में भी असरदार है. इसमें पौटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जिससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. ऐसे में खानपान में पपीता शामिल करने पर दिल की सेहत दुरुस्त रहती है.

त्वचा पर भी दिखता है असर
शरीर अंदरूनी रूप से स्वस्थ रहता है तो बाहरी रूप से स्किन भी ग्लोइंग बनी रहती है. पपीते में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने से स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स भी दूर रहते हैं. इससे स्किन को एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं.

कब्ज से मिलती है राहत
जो लोग अक्सर ही कब्ज (Constipation) की दिक्कत से परेशान रहते हैं वे पपीते को अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. पपीता फाइबर से भरपूर होता है और मल को भारी बनाता है. ऐसे में खाली पेट पपीता खाया जाए तो कब्ज की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है और मलत्याग करने में हो रही दिक्कत दूर हो जाती है.

Back to top button