हेल्थ / लाइफस्टाइल

HEALTH NEWS : सर्दियों में खाये ये भाजी …वजन भी होगा कम और सेहत भी रहेगी फिट…

रायपुर 9 जनवरी 2024 सर्दियों के मौसम में अलग-अलग व्यंजन खाने का अपना ही मजा होता है. यह मौसम पराठे और साग खाने का होता है. इस सीजन में तो घर के किचन में साग जरूर बनता है. यह स्वाद के साथ आपको सेहत भी प्रदान करते हैं. जो लोग हाई यूरिक एसिड लेवल से जूझ रहे हैं उनके लिए हम यहां पर 5 ऐसे साग के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर का बढ़ा हुआ यूरिक लेवल कम कर सकता है.

केल का साग (kel sag health benefits) आप खा सकते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भऱपूर होता है. इससे यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिल सकती है. पालक का साग खाने से आप यूरिक एसिड कंट्रोल कर सकते हैं. इसमें प्यूरीन की मात्रा बहुत कम होती है.

  • चना साग का सेवन (chana sag khane ka fayda) भी इस बीमारी में करना चाहिए. यह भी यूरिक को कंट्रोल करता है. स्विस चार्ड का भी सेवन आप कर सकते हैं इस बीमारी में. यह भी यूरिक को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है.

बोक चॉय का भी आप सेवन कर सकते हैं. इसमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है. यह भी हाई यूरिक की परेशानी को दूर कर सकता है. अरुगुला में भी प्यूरीन की मात्रा कम होती है. आप इस बीमारी में इसका सेवन कर सकते हैं.

यह भी खा सकते हैं
-आप अंकुरित मेथी दाने का सेवन करके भी अपने यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकती हैं. इसके लिए 12 चम्मच मेथी दाना किसी साफ सूती कपड़े में बांधकर 2 से 3 दिनों के लिए रख दीजिए. जब इसमें अंकुरण निकल आए तो आप रोज सुबह खाली पेट खाएं. हालांकि ज्यादा परेशानी होने पर आप डॉक्टर से संपर्क करें.

Back to top button