हेल्थ / लाइफस्टाइल

Mushroom Coffee : डायबिटीज के मरीज करें मशरूम कॉफी का सेवन, कम होगा ब्लड शुगर…

दिल्ली 23 जनवरी 2024|डायबिटीज खराब जीवनशैली और खानपान की गलतियों के कारण होने वाली बीमारी है। इस बीमारी में लाइफस्टाइल और डाइट का सही ध्यान न रखने से मरीज की परेशानियां बढ़ जाती हैं। डायबिटीज के मरीजों को डॉक्टर भी लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी लो शुगर वाले फूड्स का सेवन करने की सलाह देते हैं। इस बीमारी में ब्लड शुगर बढ़ने से हार्ट, किडनी और लिवर की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। वैसे तो डायबिटीज के मरीजों को चाय, कॉफी जैसी चीजों का सेवन करने से बचने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए मशरूम कॉफी बहुत फायदेमंद होती है। आइये इस लेख में विस्तार से जानते हैं डायबिटीज में मशरूम कॉफी के फायदे और सेवन का तरीका।

डायबिटीज में मशरूम कॉफी के फायदे :

मशरूम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व और गुण शरीर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। डायबिटीज की समस्या में आप नॉर्मल कॉफी की जगह मशरूम कॉफी का सेवन कर सकते हैं। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के क्लिनिकल डाइटिशियन डॉ वीडी त्रिपाठी कहते हैं, “मशरूम लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, प्रोटीन और लो फैट पाया जाता है। डायबिटीज में इसका सेवन करने से ब्लड शुगर कम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन डी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और हड्डियों को मजबूत रखने में भी मदद करते हैं।”

डायबिटीज में मशरूम कॉफी पीने से न सिर्फ शुगर कंट्रोल करने बल्कि वजन ठीक रखने में भी मदद मिलती है। मशरूम में फाइबर, सेलेनियम, पोटैशियम, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने और एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद करते हैं। इसके अलावा मशरूम में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो कैलोरी कंट्रोल करने और ब्लड शुगर ठीक रखने में मदद करता है।

डायबिटीज में कैसे करें मशरूम कॉफी का सेवन?
मशरूम कॉफी को बनाने में कॉफी पाउडर के अलावा मशरूम पाउडर का इस्तेमाल होता है। इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं। मशरूम कॉफी में चीनी की जगह शहद मिला सकते हैं। इसके अलावा दालचीनी पाउडर का भी इस्तेमाल किया जाता है। डायबिटीज की समस्या में रोजाना सुबह के समय एक कप मशरूम कॉफी पीने से शरीर को अनोखे फायदे मिलते हैं।

मशरूम कॉफी का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन किसी भी समस्या में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। इसके अलावा डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखें। रोजाना कुछ देर एक्सरसाइज या रनिंग करने से भी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

Back to top button