हेल्थ / लाइफस्टाइल

टूटते नाखूनों को इन 5 तरीकों से करें मजबूत, कुछ ही दिनों में चमक उठेंगे…

दिल्ली 22 जनवरी 2024|आप में से कई महिलाएं चाहती होंगी कि आपके नाखून मजबूत और चमकदार बने। कई महिलाएं इसके लिए ब्यूटी पार्लर में हजारों रुपये खर्च भी कर देती हैं, लेकिन इन सबसे कुछ अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता है। खासतौर पर नेल एक्सटेंशन से आपके नाखूनों पर नैचुरल चमक नहीं आती है। इसलिए इसे कराने से बेहतर है कि नैचुरल उपाय अपनाएं। अगर आप बार-बार टूटते नाखूनों से परेशान हैं, तो इन नैचुरल उपायों से आपकी परेशानी दूर हो सकती है। आज इस लेख में हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे कमजोर नाखूनों की मजबूती बढ़ती है। साथ ही यह आपके नाखूनों पर चमक ला सकता है। आइए जानते हैं नाखूनों की मजबूती को बढ़ाने के लिए क्या करें?

नाखूनों पर लगाएं नारियल तेल और नमक का पेस्ट

नाखूनों की मजबूती को बढ़ाने के लिए नारियल तेल और नमक का मिश्रण काफी अच्छा साबित हो सकती है। इसके लिए 1 चम्मच नारियल तेल लें, इसमें चुटकीभर नमक मिक्स करें। इशके बाद इस तेल में अपने नाखूनों को कुछ मिनटों के लिए डुबोकर रखें। इससे आपके नाखूनों को मजबूती मिल सकती है।

लहसुन से करें मसाज

नाखूनों को मजबूत करने के लिए लहसुन काफी ज्यादा असरदार साबित हो सकता है। इससे नाखूनों की मजबूती काफी अच्छी होती है। इसके लिए लहसुन की 1 कली लें, इसे छीलकर इसे अपने नाखून पर अच्छी तरह से रगड़ लें। करीब 10 से 15 मिनट के बाद अपने हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे नाखूनों को मजबूती मिल सकती है।

पौष्टिक आहार है जरूरी

नाखूनों की मजबूती और चमक को बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। मुख्य रूप से कोशिश करें कि अपने आहार में कैल्शियम युक्त चीजों को शामिल करें। इससे नाखूनों की मजबूती बढ़ती है।

नेल एक्सटेंशन से बचें

अगर आपके नाखून बार-बार टूट रहे हैं और नाखूनों की चमक खो रही है, तो ऐसे में नेल एक्सटेंशन न कराएं। इस स्थिति में नाखून और अधिक बेजान हो सकते हैं। साथ ही नाखूनों की चमक भी कम हो सकती है। बेहतर है कि आप नैचुरल तरीके ही आजमाएं।

शहद से करें मसाज

नाखूनों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए शहद से मसाज करना काफी हद तक फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए 1 चम्मच शहद लें, इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिक्स करके इसे नाखूनों पर लगाकर करीब 10 मिनट के लिए मसाज करें। इससे नाखूनों की मजबूती बढ़ सकती है।

Back to top button