Automobile

Rimac Nevera है रिवर्स में सबसे तेज दौड़ने वाली कार,जाने क्या है खासियत

Rimac Nevera: क्या आपने कभी सोचा कि कोई कार रिवर्स में कितनी तेज दौड़ सकती हैं? या कभी आपने यह सोचा कि रिवर्स में दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली कार कौन सी है? अगर आप कारों में दिलचस्पी रखते हैं तो यह सवाल शायद आपके मन में कभी ना कभी जरूर आया होगा क्योंकि हम आमतौर पर स्पीड को लेकर बड़े उत्सुक रहते हैं.

Rimac Nevera है रिवर्स में सबसे तेज दौड़ने वाली कार,जाने क्या है खासियत

रिमेक नेवेरा (Rimac Nevera), यह उस कार का नाम है, जिसने दुनिया की सबसे तेज रिवर्स में दौड़ने वाली कार का खिताब अपने नाम किया है. इसका नाम गिनीज वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है. कंपनी की ऑल-इलेक्ट्रिक हाइपरकार- नेवेरा को जर्मनी के ऑटोमोटिव टेस्टिंग पापेनबर्ग सेंटर में दौड़ाया गया था, जहां उसने रिवर्स में 275.74km/h की स्पीड टच की

Read more: Toyota इनोवा हाईक्रॉस की बिक्री 50 हजार के पार, कीमत इतने लाख से शुरू

नेवेरा को पहले से ही दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार होने का गौरव मिला हुआ था. इसके बाद बीते साल नबंबर में बैटरी से चलने वाली इस हाइपरकार ने रिवर्स में 275.74 किमी/घंटा (171.34 मील प्रति घंटे) की टॉप स्पीड हासिल की और सबसे तेज रिवर्स कार बन गई. नेवेरा ने कैटरहैम 7 फायरब्लेड का पिछला विश्व रिकॉर्ड तोड़ा था, जिसने 2001 में पीछे की ओर दौड़ते हुए 165 किमी/घंटा की टॉप स्पीड हासिल की थी.

Rimac Nevera है रिवर्स में सबसे तेज दौड़ने वाली कार,जाने क्या है खासियत

इसके नया मुकाम हासिल करने में कामयाब रहने का श्रेय शानदार डिजाइन और खास ड्राइवट्रेन को जाता है. समें चारों पहियों पर अलग-अलग चार इलेक्ट्रिक मोटर लगी हैं, जो व्हील्स के घूमने की दिशा हिसाब से कार को पावर देती हैं. इसमें कोई आम गियरबॉक्स नहीं है. इसमें जैसे ही ड्राइवर एक्सेलरेटर पेडल दबाता है, पूरी पावर और टॉर्क तुरंत मिल जाती है.

Read more: Paytm Payments Bank पर लगीं पाबंदियां,जानिए क्या सुरक्षित है आपका पैसा

रिमेक नेवेरा में क्वाड-मोटर सेटअप है, जो 120 kWh बैटरी से पावर लेता है. यह सेटअप 1,914 पीएस पावर और 2,360 एनएम पीक टॉर्क देता है. जहां तक ​​परफॉर्मेंस की बात है नेवेरा केवल 1.74 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. यह 412 किमी/घंटा (256 मील प्रति घंटे) की टॉप स्पीड को भी पार कर सकती है.

 

 

 

Back to top button