Technology

AC सर्विसिंग और रिपेयरिंग के नाम पर हो रहे हैं घोटाले! जानिए इससे बचने के उपाय

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है, एयर कंडीशनर (AC) की मांग भी बढ़ती जा रही है. जितनी AC की मांग बढ़ रही है, उतनी ही AC के नाम पर लूट भी बढ़ रही है. AC को हर मौसम में 1-2 बार सर्विसिंग की जरूरत होती है, नहीं तो यह ठीक से ठंडा नहीं कर पाता. पुराने AC को भी रिपेयरिंग की जरूरत होती है, लेकिन अब AC सर्विस या AC रिपेयर करवाते समय थोड़ा अलर्ट रहने की जरूरत है, क्योंकि आजकल AC के नाम पर काफी ठगी होने लगी है.

AC सर्विसिंग और रिपेयरिंग के नाम पर हो रहे हैं घोटाले! जानिए इससे बचने के उपाय

आजकल इस गर्मी के मौसम में कई मैकेनिक AC सर्विसिंग और रिपेयरिंग के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं. अगर आप सर्विसिंग के दौरान ध्यान नहीं देंगे, तो आपके साथ भी ठगी हो सकती है. मैकेनिक कई बार लोगों की जानकारी में आए बिना ही कंडेनसर बदल देते हैं।

जिससे AC की परफॉर्मेंस गिर जाती है और लोगों को दोबारा मैकेनिक को बुलाना पड़ता है. मैकेनिक फिर से आकर उसी यूजर का कंडेनसर उनके AC में लगा देते हैं और उनसे खूब पैसे ऐंठ लेते हैं. AC सर्विस के दौरान ठगी का यह तरीका काफी आम है. इसके अलावा भी कुछ तरीके हैं, जिनसे ग्राहकों को ठगा जा सकता है।

बिना जरूरत के पार्ट्स बदलना: मैकेनिक/सर्विस इंजीनियर आपको बता सकते हैं कि आपके एसी का यह पार्ट खराब है और इसे बदलना होगा। इससे आपका खर्चा बहुत बढ़ सकता है।

नकली, घटिया या पुराने पार्ट्स लगाना: कुछ सर्विस प्रोवाइडर ओरिजिनल पार्ट्स की जगह पुराने या नकली पार्ट्स इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे एयर कंडीशनर की लाइफ और परफॉरमेंस प्रभावित होती है।

Read more : बीजेपी की धीमी रफ्तार के बीच पीएम मोदी ने वाराणसी से दर्ज की जीत

अतिरिक्त चार्ज लेना: सर्विस या रिपेयरिंग के दौरान केमिकल वॉशिंग या अतिरिक्त गैस रिफिलिंग जैसे अतिरिक्त चार्ज लगाकर कुल बिल बढ़ाया जा सकता है।

नकली सर्विस प्रोवाइडर: कुछ धोखेबाज जिन्हें एसी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती, वे एसी को खोलकर खराब सर्विस करते हैं और पैसे लेकर भाग जाते हैं।

AC सर्विसिंग और रिपेयरिंग के नाम पर हो रहे हैं घोटाले! जानिए इससे बचने के उपाय

एसी सर्विसिंग में होने वाले घोटालों से कैसे बचें?

अगर आप अपने पैसे बर्बाद होने से बचाना चाहते हैं और एसी को खराब होने से बचाना चाहते हैं, तो किसी भरोसेमंद सर्विस प्रोवाइडर को चुनें जो आपके यहां या आपके किसी जानने वाले के यहां पहले काम कर चुका हो। इसके अलावा आप कंपनी के सर्टिफाइड सर्विस प्रोवाइडर से भी सर्विस ले सकते हैं। इससे आपके ठगे जाने की संभावना कम हो जाती है।

 

Back to top button