हेडलाइन

स्कूल खुले, लेकिन शिक्षक ही नहीं : विधानसभा में विपक्ष के सवालों पर घिरे शिक्षा मंत्री…नक्सल इलाकों में 275 स्कूलों को खोला गया, लेकिन वहां शिक्षक सिर्फ..

रायपुर 21 मार्च 2023। प्रश्नकाल में स्कूल शिक्षा विभाग से जुड़े सवालों पर सदन में गरमागरम बहस हुई। धरमलाल कौशिक ने बंद हुए स्कूलों को खोलने और वहां स्कूलों में शिक्षक भर्ती की मुद्दा उठाया। धरमलाल कौशिक ने पूछा कि जनवरी 2019 से 31 जनवरी 2023 तक कितने नक्सल प्रभावित क्षेत्र के स्कूल खोले गये हैं। जवाब में मंत्री प्रेमसाय सिंह ने बताया नक्सल प्रभावित 275 स्कूलों को खोला गया है। वहीं उन स्कूलों में शिक्षकों की संख्या की जानकारी देते हुए मंत्री प्रेमसाय सिंह ने बताया कि उन स्कूलों में 185 शिक्षकों को पदस्थ किया गया है। वहीं स्थानीय स्तर पर भी पढ़े लिखे युवाओं को शिक्षक के तौर पर पदस्थ किया गया है।

https://youtu.be/9jfoDfd_lQE

धरमलाल कौशिक ने पूछा कि उन युवाओं को वेतन किस आधार पर दिया जा रहा है, जवाब में शिक्षा मंत्री ने बताया कि डीएमएफ मद से उन्हें मानदेय का भुगतान किया जा रहा है। शिक्षक की भर्ती और घोषणा से कम स्कूलों को खोले जाने के मुद्दे पर विपक्ष ने सरकार को घेरा। विपक्ष ने आरोप लगाया कि बड़े बड़े होर्डिंग लगाकर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में स्कूल खोलने का ढिढोरा पीटा गया है, लेकिन उन स्कूलों में शिक्षक ही नहीं है। ये भी सबको बताना चाहिये।

वहीं शिवरतन शर्मा ने कहा कि सरकार ने उनके ही सवाल के जवाब में स्वीकारा है कि अलग-अलग शिक्षकों की कमी है। जब शिक्षक ही नहीं है, तो स्कूलों को खोलने का क्या औचित्य है।

Back to top button