टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

शो कॉज: AERO को कारण बताओ नोटिस जारी, BLO से सामंजस्य नहीं बैठाने मामले पर कार्रवाई

कांकेर 22जुलाई 2023 । कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने चारामा तहसील के सभी बीएलओ तथा सुपरवाईजरों की बैठक लेकर पिछले बैठक के कार्य की समीक्षा करते हुए प्रगति की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये। आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी मतदाताओं को मतदान करने हेतु प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। उन्होंने चारामा तहसील के सभी मतदान केन्द्रों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाने तथा त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने के लिए निर्देशित किया। समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर ने मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने तथा विलोपित करने की जानकारी लेते हुए बीएलओ से कहा कि घर-घर जाकर सर्वें करने का कार्य दिया गया था, जिसे पूर्ण करने के निर्देश दिये। मतदाता जागरूकता अभियान चलाकर दिव्यांग मतदाताओं की मार्किंग करें तथा ईपी रेसियो का प्रतिशत 60 से 70 के बीच होनी चाहिए। विधानसभा निर्वाचन के लिए त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार की जाए।

01 अक्टूबर 2005 से पहले जन्म लेने वाले सभी युवाओं तथा छुटे हुए 18 वर्ष पूर्ण कर चुके सभी मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए बीएलओे को निर्देशित किया गया। डोर-टू-डोर सर्वे कार्य करने की जानकारी लेने के लिए सुपरवाईजरों को भी निर्देशित किया। कलेक्टर ने उप जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी एईआरओ का टीम तैयार कर बीएलओ तथा सुपरवाईजरों द्वारा सर्वे का कार्य किया जा रहा है, उसका निरीक्षण करें। कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने सहायक निर्वाचन अधिकारी (एईआरओ) चारामा को बीएलओ से सही सामंजस्य नहीं करने तथा मतदाता सूची का अद्यतन नहीं करवाने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश उप जिला निर्वाचन अधिकारी को दिये।


समीक्षा बैठक में स्वीप प्रभारी एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल ने कहा कि पिछले आम चुनाव में जिन मतदान केन्द्रों में 70 प्रतिशत से कम मतदान हुआ है, वहां कम मतदान के कारणों की जांच कर कमियों को दूर करें। अभियान चलाकर दिव्यांग मतदाताओं की मार्किंग करने तथा जेण्डर रेसियो एवं ईपी रेसियो पर ध्यान देने के निर्देश बीएलओ को दिये गये। मतदाता सूची में दर्ज 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं तथा मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करने के लिए भी निर्देशित किया गया।

Back to top button