हेडलाइन

हड़ताल ब्रेकिंग : हड़ताली शिक्षकों के खिलाफ सरकार हुई सख्त, नोटिस जारी होना शुरू, फेडरेशन ने कहा- कार्रवाई का सामना करने को तैयार, पर बिना मांगें…

रायपुर 17 अगस्त 2023। हड़ताल पर गये शिक्षकों पर कार्रवाई अब शुरू हो गयी है। DPI के निर्देश के बाद शिक्षकों के खिलाफ नोटिस जारी होना शुरू हो गया है। हालांकि गुरुवार को एक-दो जिलों से ही नोटिस जारी हुआ है, लेकिन शुक्रवार-शनिवार तक सभी जिलों से नोटिस जारी हो जायेगा। शिक्षा विभाग के अधिकारी के मुताबिक DPI के निर्देश के बाद सभी संयुक्त संचालक कार्यालय की तरफ से सभी जिला शिक्षा अधिकारी को कार्रवाई का निर्देश दिया गया है, जिसके बाद 10 अगस्त से हड़ताल पर चल रहे शिक्षकों को पहले नोटिस जारी किया जायेगा और फिर बर्खास्तगी की कार्रवाई की जायेगी।

NW न्यूज से एक जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि

कार्रवाई का निर्देश मिला है, अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चल रहे शिक्षकों को व्यक्तिगत रूप से नोटिस जारी किया जाना है, इसलिए सूची मंगायी गयी है, शुक्रवार तक सूची आने के बाद शनिवार या सोमवार तक सभी को नोटिस जारी कर दिया जायेगा। नोटिस के बाद जो भी विभाग का निर्देश होगा, उस अनुरूप कार्रवाई की जायेगी।

राज्य सरकार हड़ताली शिक्षकों से सख्ती से निपटने की तैयारी में है। पिछले दिनों आला अधिकारियों ने हड़ताली संगठन को इस बात के संकेत भी दिये थे कि अगर वो हड़ताल से नहीं लौटे, तो उनके खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई की जायेगी। इधर हड़ताली संगठन सहायक शिक्षक/समग्र शिक्षक फेडरेशन हड़ताल से पीछे हटने को तैयार नहीं है।

फेडरेशन के प्रदेश अध्क्ष मनीष मिश्रा ने कहा कि …

हमने पहले ही कहा था कि आर पार की लड़ाई लड़ने हम उतरे हैं, साढ़े चार साल तक हमलोग अनुरोध करते रहे, लेकिन मांगें नहीं मानी गयी, इस बार बर्खास्त हो जायें या सस्पेंड हो जायें, फर्क नहीं पड़ता। हम कार्रवाई का सामना करने के लिए तैयार हैं, लेकिन बिना मांगे पूरी हुए नहीं लौटेंगे। जेल भरो आंदोलन हमारा यथावत रहेगा।

मनीष मिश्रा, प्रदेश अध्यक्ष, सहायक शिक्षक/समग्र शिक्षक फेडरेशन

कोरिया से जारी हुआ नोटिस

इधर कोरिया जिला से प्रधान पाठक रवि कुमार पांडेय को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है। कोरिया में प्रधान पाठक को BEO बैकुंठपुर की तरफ से नोटिस में कहा गया है कि 10 अगस्त से वो बिना किसी अनुमति के स्कूल से अनुपस्थित हैं। इसकी वजह से पठन पाठन बाधित हो रहा है और शिक्षा विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन में व्यवधान आ रहा है। अनाधिकृत रूप से हड़ताल पर रहने को लेकर अपना जवाब बीईओ कार्यालय में जमा करें। अगर जवाब जमा नहीं किया जाता है, उक्त अधि को अकार्य दिवस घोषित किया जायेगा।

वहीं सक्ती जिला से हड़ताल पर गये शिक्षकों की सूची मंगायी गयी है। माना जा रहाहै कि उन जिलों से भी आज कल में नोटिस जारी होना शुरू हो जायेगा।

Back to top button