शिक्षक/कर्मचारी

शिक्षक प्रमोशन ब्रेकिंग : पदोन्नति में हुई गड़बड़ी की शिकायत पर सभी DEO को सुधार के निर्देश..ट्रांसफर से आये शिक्षकों के प्रमोशन की हुई थी शिकायत…आदेश पढ़िये

रायपुर 15 नवंबर 2022। प्रमोशन में अनियमितता मामले में संयुक्त संचालक रायपुर ने सभी DEO को निर्देश जारी किया है। दरअसल रायपुर संभाग में बड़ी संख्या शिक्षकों के प्रमोशन में गड़बड़ी की शिकायत सामने आयी थी। खासकर स्थानांतरण को लेकर बड़ी संख्या में शिकायत पहुंची थी, जिस पर एक्शन लेते हुए संयुक्त संचालक ने सभी डीईओ को निर्देशित किया है कि स्थानांतरण से प्रभावित हुई सीनियरिटी को अनदेखा कर किये गये प्रमोशन को तत्काल दूर करें।

दरअसल राज्य सरकार ने सीनियरिटी से आये शिक्षकों के लिए ये निर्देश जारी किया है कि नियोक्ता बदलने पर शिक्षकों की सीनियरिटी प्रभावित होगी। मतलब वो जिले में अन्य शिक्षकों से जूनियर कहलायेंगे, उनकी सीनियरिटी पूर्व में जिले में पदस्थ शिक्षकों से नीचे रहेगी। जाहिर है तबादले से आये बड़ी संख्या में सहायक शिक्षकों का प्रमोशन इस नियम की वजह से प्रभावित हो रहा है। कई शिक्षकों ने इसे लेकर हाईकोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया है।

इधर पूर्व में जारी निर्देश को अनदेखा कर हुए प्रमोशन की वजह से पदोन्नति से वंचित हुए शिक्षकों की नाराजगी सामने आयी है। इस मामले में सहायक शिक्षक फेडरेश के जिलाध्यक्ष हेमकुमार साहू और मीडिया प्रभारी राजू टंडन ने संयुक्त संचालक के कुमार से मुलाकात की थी और नियम के अनरुप पदोन्नति करने और प्रमोशन में हुई विसंगति को दूर करने का अनुरोध किया था।

शिकायत में बताया गया था कि कई शिक्षक स्थानांतरण से जिले में और विकासखंड में आये, लेकिन उनकी नियुक्ति की गणना प्रथम नियुक्ति से कर दी गयी, जबकि उनकी नियुक्ति की गणनना जिला या विकासखंड में पदस्थापना तिथि से होना था। लिहाजा अब संयुक्त संचालक ने इस मामले में डीईओ को निर्देश जारी कर कहा है कि डीपीआई के निर्देश के मुताबिक प्रमोशन किया जाये। प्रमोशन में सुधार के बाद संयुक्त संचालक ने रिपोर्ट भी मांगी है।

दरअसल

Back to top button