पॉलिटिकलहेडलाइन

शिक्षक हड़ताल : …जब PCC चीफ को ज्ञापन सौंपने पहुंची उनकी शिक्षिका पत्नी… शिक्षक मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल के साथ पत्नी को देख विधायक भी रह गये हैरान…फिर ..

कोंडागांव 18 फरवरी 2023। आज पीसीसी चीफ से शिक्षिका पत्नी भी मोर्चा की मांगों का ज्ञापन सौंपने पहुंची। शिक्षक मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल में अपनी पत्नी को देख खुद पीसीसी चीफ मोहन मरकाम भी हैरत में पड़ गये। पत्नी को ज्ञापन सौंपने पहुंचा देख मरकाम ने चुटकी ली, तो शिक्षिका पत्नी ने हाथ जोड़कर उन्हें प्रणाम कर दिया। दरअसल पीसीसी चीफ व विधायक मोहन मरकाम की पत्नी मैना मरकाम शिक्षिका है।

5 सूत्री मांगों को लेकर पूर्व सेवा गणना शिक्षक मोर्चा का इन दिनों चरणबद्ध आंदोलन है, जिसके तहत विधायकों को ज्ञापन सौंपकर मोर्चा के प्रतिनिधि समर्थन जुटा रहे हैं। इसी कड़ी में कोंडगांव में मोर्चा का प्रतिनिधिमंडल स्थानीय विधायक मोहन मरकाम के पास ज्ञापन सौंपने पहुंचे। इस दौरान मोहन मरकाम की शिक्षिका पत्नी मैना मरकाम अपने विधायक पति से मिलने पूर्व सेवा गणना शिक्षक मोर्चा के पदाधिकारियों व सदस्यों के साथ पहुंची। जहाँ शिक्षक मोर्चा एलबी संवर्ग के समस्त शिक्षकों का सशक्त मंच के द्वारा मुख्यमंत्री एवम शिक्षामंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में शिक्षक एलबी संवर्ग को प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा की गणना कर पुरानी पेंशन, वेतन विसंगति, क्रमोन्नति एवं OPS/NPS विकल्प के लिए समय सीमा में वृद्धि, शिक्षक एलबी संवर्ग को शिक्षाकर्मी के पद पर प्रथम नियुक्ति तिथि से पूर्व सेवा की गणना करने, पूर्व सेवा शिक्षाकर्मी के पद पर प्रथम नियुक्ति के आधार पर पुरानी पेंशन के लिये कुल सेवा की गणना करने, पेंशन निर्धारण हेतु अर्हकारी सेवा को केंद्र सरकार की तरह 33 वर्ष की स्थान पर 20 वर्ष करने, सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति को दूर करने, पूर्व सेवा अवधि प्रथम नियुक्ति तिथि के आधार पर जन घोषणा पत्र के अनुसार क्रमोन्नत वेतनमान प्रदान करने,OPS/NPS हेतु अपरिवर्तनीय विकल्प चयन की अव्यवहारिक समय सीमा में 3 माह की वृद्धि करने संबंधी ज्ञापन सौंपा गया।

Back to top button