पॉलिटिकल

ठेकेदार की मनमानी ने ग्रामीणों की जिंदगी बना दी नरक….आधा-अधूरा सड़क बारिश में बन गया दलदल का तालाब…..ना बच्चे स्कूल जा पा रहे…ना किसान धान लेकर बेचने जा पा रहे…. मरीजों को JCB से ले जाया जा रहा

बालोद 2 जनवरी 2022। बालोद के टेकापार से लोंडी तक रोड़ तो इसी दावे के साथ बन रहा था कि इससे ग्रामीणों की जिंदगी बदल जायेगी… घर तक गाड़ियां आसानी से आयेगी….लेकिन क्या मालूम था कि सड़क बनाने वाला ठेकेदार ग्रामीणों की जिंदगी को ही पूरी नरक बना देगा। आज हालत ये है कि सड़क पर गाड़ियां तो छोड़िय पैदल चलना भी दूभर है। हालात ये है कि इन रास्तों में पड़ने वाले गांवों के लोग कीचड़ और दलदल के बीच बंधक बनकर रह गये हैं। ना तो मरीज अस्पताल जा रहा है, ना जरूरतमंद शहर आ पा रहा है… और तो और ना ही स्कूली बच्चे स्कूल जा पा रहे हैं। पिछले दिनों तो हद हो गयी, जब एक मरीज को इमरजेंसी में अस्पताल में भर्ती कराना था, तो उसे जेसीबी मशीन से गांव के बाहर पहुंचाया गया। ठेकेदार की मनमानी पर अब गांववालों का गुस्सा फूट पड़ा है।

दरअसल जिला मुख्यालय के ग्राम टेकापार से खैरवाही लोण्डी तक 4.275 किलोमीटर लम्बी सड़क 6 करोड़ 1 लाख 56 हजार की लागत से लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाया जाना था। लेकिन लोक निर्माण विभाग और ठेकेदार की लापरवाही से ग्राम खैरवाही के ग्रामीणों का घर से बाहर निकलना विगत पाँच दिनों से दूभर हो गया है।
खैरवाही में ग्रामीणों की जनसंख्या लगभग 700 है। ठेकेदार ने सड़क बनाने के लिए पूरा रास्ता खोद डाला है। आने-जाने का कोई वैक्ल्पिक रास्ता भी नहीं बनाया है। रही-सही कसर पिछले दिनों ही बारिश ने पूरी कर दी है। अब बारिश की वजह से पूरा गांव कीचड़ के कैद में चला गया है।

स्कूल जाना भी बच्चों का हो गया है बंद

ग्राम खैरवाही में आने जाने के लिए तीन किलोमीटर पैदल चलना पड़ रहा है। तब लोगों को सुविधा उपलब्ध हो रही है। गाँव के बच्चे जो पढ़ने के लिए सायकल या अन्य माध्यम से स्कूल जाते है। उनका भी स्कूल कॉलेज आना जाना प्रभावित हो रहा है। वहीं किसानों को भी भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क निर्माण  किसान अपना धान से भरा ट्रेक्टर गाँव से धान बेचने के लिए नहीं निकाल पा रहें है। जिससे किसान बहुत ज्यादा परेशान है। ग्रामीण गोपी हिरवानी,सुरेश कुमार नेताम,गनेश्वर साहू खैरवाही निवासी ने बताया की ठेकेदार की लापरवाही के कारण गाँव में लोगों का बाहर आना जाना मुश्किल है। ठेकेदार को पहले ही ग्रामीणों द्वारा समझाइस दिया गया था सड़क निर्माण का कार्य एक तरफ से शुरू करें जिससे आवागमन प्रभावित नहीं होगा लेकिन ठेकदार की मनमानी के चलते बरसात के होने से सड़क पर दलदल कीचड़ फैला हुआ है।

ठेकेदार की लापरवाही का खामियाजा झेल रहें लोग।

सड़क निर्माण कार्य में ठेकेदार की लापरवाही जोरों पर है जिससे ग्रामीण परेशान है। ठेकदार द्वारा सड़क निर्माण कार्य के चलते नल कनेक्शन चार महीने से काँटा गया है जिससे गाँव के वार्ड क्रमांक 13और 14के लोगों को पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। वहीं पुल निर्माण के चलते निकासी नाली का कार्य समय पर नहीं करने से पानी गाँव के गालियों में बह रहा है जिससे ग्रामीण परेशान है। वहीं सड़क निर्माण के तहत जो पुल निर्माण का कार्य किया जा रहा है उसमें गुणवत्ताहीन मटेरियल का उपयोग किया जा रहा है जिससे वन निर्माण पुल अभी से टूट गया है। ग्रामीणों का आरोप है की ठेकेदार द्वारा रात के अंधेरे में गुणवत्ताहीन समान का उपयोग कर कार्य किया जा रहा है।

Back to top button