पॉलिटिकलहेडलाइन

CG: चुनावी साल-भर्ती पर बवाल: महिला एवं बाल विकास विभाग के खिलाफ BJP-कांग्रेस ने खोला मोर्चा….कहा “सिस्टम में हैं तो कुछ भी करेंगे”!

मुंगेली 7 अक्टूबर 2023। मुंगेली जिला में महिला एवं बाल विकास विभाग एक बार फिर चर्चाओं में है। इस बार विभाग के अधिकारियों पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के लिए हो रही भर्ती में खुलेआम धांधली का आरोप लगा है। विभाग के अधिकारियों के द्वारा भर्ती प्रकिया में एकरूपता न कर मनमाने तरीके से नियमों में बदलाव किया जा रहा है, जिससे पात्र अभ्यर्थी का चयन न होकर अपात्र अभ्यर्थियों को फायदा पहुंचाने का गंभीर आरोप लगा है। इस पूरे प्रकरण को लेकर कांग्रेसी नेता और मुंगेली जिला पंचायत के महिला एवं बाल विकास विभाग के सभापति वसिउल्लाह खान ने विभाग के अफसरों पर गंभीर आरोप लगाते हुए मामले में कारवाई नही होने पर अपने पद से इस्तीफा देने की चेतावनी दे दी है।

गौरतलब है कि चुनावी साल में मुंगेली जिला का महिला एवं बाल विकास विभाग एक बार फिर सुर्खिया बटोर रहा है। इस बार विभाग पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका भर्ती में जमकर धांधली करने का आरोप है। जिसे लेकर कांग्रेस के साथ ही बीजेपी भी मैदान में सामने आ गयी है। इस भर्ती प्रकरण को लेकर आरोप लगाये जा रहे है कि मुंगेली जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों द्वारा आंगनबाड़ी भर्ती में गड़बड़ी कर प्रदेश सरकार और मुंगेली जिला प्रशासन की छवि को धूमिल किया जा रहा है। मुंगेली जिला पंचायत के महिला एवं बाल विकास विभाग के सभापति वसिउल्लाह खान ने आरोप लगाया है कि विभाग के अधिकारियों के द्वारा पैसे का लेनदेन कर भर्ती प्रकिया में जमकर धांधली किया जा रहा है।

उन्होंने मीडिया को भर्ती प्रकिया गड़बड़ी से संबंधित शिकायतो का पुलिंदा सौंपते हुए कहा कि इस विभाग के सभापति होने के नाते कई अभ्यर्थियों ने उनसे संपर्क कर विभाग में जिस तरह से गड़बड़ियों को अंजाम दिया जा रहा है, उससे संबंधित दस्तावेज उपलब्ध कराया है। महिला एवं बाल विकास विभाग के मुंगेली विकासखण्ड कार्यालय को लेकर सभापति वशिउल्लाह खान ने बड़ा आरोप लगाया है।उन्होंने कहा कि यहाँ विभाग के अधिकारियो ने भ्रष्टाचार में कर अपात्र अभ्यर्थियों से पैसा लेकर उन्हे पात्र बनाने की कवायद की जा रही है। उन्होनें बताया कि अधिकारियों ने जिस तरह से भर्ती प्रकिया नियम बना रखा है, वह खुद ही उनके गले का फांस बन जायेगा। उन्होंने कहा कि मुंगेली के इस ब्लॉक परियोजना कार्यालय में दो सेक्टर है जहां सेक्टर-2 में बीपीएल का छह नंबर तभी अभ्यर्थी को दिया जा रहा है ।

जब जनपद सीईओ द्वारा प्रमाणित किया गया हो, जबकि ठीक इसके उलट इसी ब्लॉक परियोजना कार्यालय के सेक्टर -1 में सरपंच-सचिव के द्वारा बीपीएल को प्रमाणित किये जाने को मान्य किया जा रहा है। सभापति वसिउल्लाह खान ने आरोप लगाया है कि बड़ी संख्या में पीड़ित अभ्यर्थियों के द्वारा जिम्मेदार अधिकारियों के समक्ष लिखित में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका की भर्ती में हो रही गड़बड़ियों की शिकायत दर्ज कराई है। इसके अलावा उनके द्वारा खुद जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक में दो बार इस मुद्दे को गंभीरता से उठाया गया। जिसके बाद शिकायतों की जांच के लिए जांच कमेटी जरूर बनाई गई है, लेकिन भर्ती में गड़बड़ी का सिलसिला रुकने का नाम नही ले रहा है।

ऐसे में नाराज होकर उन्होंने कहा कि जिला पंचायत के सामान्य सभा की बैठक में मैंने भर्ती प्रकिया में एकरूपता लाने, गलत तरीके से की गई भर्ती को निरस्त करने,गड़बड़ी करने वालो पर कार्रवाई की मांग की है। यदि ऐसा नहीं होता है तो उन्होने सभापति पद से इस्तीफा देने की चेतावनी दे दी है। उधर इस पूरे मामले पर बीजेपी ने भी पलटवार कर सवाल उठाये है। मुंगेली विधायक पुन्नूलाल मोहले ने कहा कि उन्हे भी आंगनबाड़ी केंद्रों में गलत तरीके से भर्ती करने की शिकायत मिल रही है। उन्होने आरोप लगाया कि कांग्रेस की सरकार जब पीएससी भर्ती घोटाला कर रही है, तो यह तो महिला एवं बाल विकास विभाग में चल रही भर्ती तो एक छोटा नमूना है।

Back to top button