ब्यूरोक्रेट्स

लापता कैप्टन का शव 75 दिन बाद मिला…..पठानकोट के पास सेना का हेलिकॉप्टर हुआ था क्रैश….. 2 पायलट की हुई थी मौत

चंडीगढ़ 18 अक्टूबर 2021। आखिरकार लापता पायलट का शव 75 दिन बाद सेना के ढूंढ निकाला है। प्रशिक्षण के दौरान सेना का रुद्र हेलीकाप्टर दुघर्टनाग्रस्त हो गया था। पंजाब की रंजीत सागर झील में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद से ही लापता पायलट कैप्टन जयंत जोशी का शव तलाशा जा रहा था। सेना और वायुसेना के लगातार प्रयास के बाद कल 75 दिन के बाद शव बरामद हुआ.

यह शव पूरी तरह क्षत-विक्षत हो चुका है. जब से हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हुआ था तब से लापता कैप्टन को ढूंढने का प्रयास जारी था. तीन अगस्त की सुबह सेना का हेलिकॉप्टर दुघर्टनाग्रस्त होने के बाद रणजीत सागर झील में गिर गया था. हादसे के बाद हेलिकाप्टर के साथ पायलट और को-पायलट लापता हो गए थे. पहले पायलट लेफ्टिनेंट कर्नल ए एस बाथ का शव दो हफ्ते बाद 16 अगस्त को मिला था. लेकिन दूसरे पायलट का शव काफी खोजबीन के बाद मिल नहीं रहा था.

झील की गहराई 65-70 मीटर होने की वजह से कोई सुराग नहीं मिल पा रहा था. जोशी को ढूंढ़ने के लिए सेना और नौसेना 75 दिनों से अपना ऑपरेशन चला रहे थे. आज झील के तल में उनका शव मिला. बांध के विशाल विस्तार और गहराई के कारण, खोज और बचाव दल झील को स्कैन करने के लिए अत्याधुनिक मल्टी बीम सोनार उपकरण का इस्तेमाल कर रहा था. बाद में रिमोट से संचालित होने वाले व्हीकल ने 17 अक्टूबर को शव ढूंढ़ निकाला.

Back to top button