ब्यूरोक्रेट्स

यूपीएससी परीक्षा पास कर बनाई आईएएस अफसर, 7 साल बाद इस वजह से दिया इस्तीफा…

दिल्ली 14 जनवरी2024|कई भारतीय यूपीएससी परीक्षा पास करने और आईएएस अधिकारी बनने की इच्छा रखते हैं, इस सपने को हासिल करने के लिए वे वर्षों की कड़ी मेहनत करते हैं। हालाँकि, डॉ. तनु जैन जैसे व्यक्ति भी हैं, जिन्होंने 2015 बैच में सफलतापूर्वक आईएएस अधिकारी बनने के बावजूद, एक अलग पेशेवर रास्ते पर चलने का फैसला किया है। दिल्ली के सदर इलाके में जन्मी और पली बढ़ी तनु जैन ने कैंब्रिज स्कूल में पढ़ाई की। यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल करने से पहले उन्होंने सुभारती मेडिकल कॉलेज से बीडीएस (बैचलर्स ऑफ डेंटल सर्जरी) की डिग्री हासिल की।

दंत चिकित्सा की पढ़ाई करते हुए तनु जैन ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की और अंततः आईएएस अधिकारी बनने के अपने लक्ष्य में सफल रहीं। अपनी उपलब्धि के बाद, उन्होंने सामाजिक सेवा पहल, प्रेरक भाषण और किताबें लिखना जारी रखा। इंस्टाग्राम पर 96 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स के साथ तनु जैन को उनके योगदान के लिए पहचाना जाता है।

आईएएस अधिकारी के रूप में साढ़े सात साल के सफल करियर के बावजूद, तनु जैन ने अपनी सिविल सेवा की नौकरी छोड़ने और पूर्णकालिक शिक्षण में परिवर्तन करने का साहसिक निर्णय लिया। उन्होंने अपने कदम को सही ठहराते हुए कहा, “मेरी नौकरी संतोषजनक थी और मैंने साढ़े सात साल तक लगन से काम किया। हालांकि, मैंने यूपीएससी की तैयारी में चुनौतियों का सामना किया। खुद परीक्षा की तैयारी के संघर्षों से गुजरने के बाद, मैं समझती हूं कि उम्मीदवारों को किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जीवन विकास के अवसर प्रस्तुत करता है, और मेरे पति के सिविल सेवा में होने के कारण, मुझे जोखिम लेने और अपने जीवन में एक नया अध्याय शुरू करने की शक्ति महसूस हुई।”

Back to top button