स्पोर्ट्स

टीम इंडिया में बदलाव का दौर जारी, आधे से ज्‍यादा खिलाड़ी फिर बदले

1 अगस्त 2023 टीम इंडिया में इस वक्‍त बदलाव का दौर चल रहा है। हर सीरीज में टीम में बदलाव नजर आ रहे हैं। ध्‍यान रखिएगा कि ये सब कुछ वनडे विश्‍व कप 2023 से ठीक दो महीने पहले हो रहा है। प्‍लेयर्स पर इतनी आरामतलबी हावी हो गई है कि हर सीरीज के बाद उन्‍हें एक लंबा ब्रेक चाहिए होता है। अब ताजा उदाहरण ही देखिए। वेस्‍टइंडीज के साथ पांच मैचों की टी20 सीरीज के बाद भारतीय टीम को आयरलैंड के दौरे पर जाना है। इसके लिए बीसीसीआई की ओर से सोमवार शाम को स्‍क्‍वाड का ऐलान किया गया। मजे की बात ये है कि वेस्‍टइंडीज के खिलाफ जो टीम चुनी गई है, उसमें आधे से ज्‍यादा खिलाड़ी आयरलैंड का दौरा नहीं करेंगे। यानी वे रेस्‍ट पर रहेंगे। 

टीम इंडिया इन दिनों बदलावों के दौर से गुजर रही है, फिर चाहे टीम के खिलाड़ी हों या फिर मैनेजमेंट या सपोर्टिंग स्टाफ का कोई हिस्सा हर कोई बदला ही जा रहा है। बदलावों के बाद टीम के प्रदर्शन में भी बदलाव देखने को मिलता है, कभी कभी ये सभी बदलाव टीम के लिहाज से सही साबित होते हैं तो कभी इन बदलावों की वजह से टीम की नैया डूब जाती है। हालांकि ये सभी बदलाव बहुत सोच के विचार के बाद किए जाते हैं।

हाल ही में ये खबर सुनने में आ रही है कि बहुत ही जल्द टीम इंडिया के हेड कोच बदल दिए जाएंगे। ये खबर सुनकर थोड़ी अटपटी जरूर लग रही है कि हेड कोच को बदल दिया जाएगा। लेकिन अब उससे भी बाद सवाल तो ये सामने आ गया है कि उनकी जगह टीम का मुख्य कोच नियुक्त किसे किया जाएगा

आयरलैंड सीरीज में इन प्‍लेयर्स को मिलेगी जगह
आयरलैंड सीरीज के लिए में आठ नए खिलाड़ी चुने गए हैं। आयरलैंड सीरीज के लिए जसप्रीत बुमराह, रुतुराज गायकवाड़, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। जो वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। रिंकू सिंह और जितेश शर्मा टीम में शामिल एकमात्र अनकैप्ड भारतीय हैं। दोनों को एक बार फिर भारत में जगह मिली है, क्योंकि वे एशियाई खेलों की क्रिकेट टीम का भी हिस्सा हैं। हालां‍कि एशियन गेम्‍स आयरलैंड सीरीज के बाद खेले जाएंगे, ऐसे में इन प्‍लेयर्स के पास तैयारी और प्रैक्टिस का अच्‍छा मौका होगा। खास तौर पर जसप्रीत बुमराह की वापसी भारतीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा की जा रही थी। जो अब खेलते हुए नजर आने वाले हैं। वह लंबी पीठ की चोट के बाद वापस आए हैं, उन्होंने आखिरी बार सितंबर 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मैच खेला था। प्रसिद्ध कृष्णा भी अपनी पीठ की चोट से उबरने के बाद टीम में वापस आ गए हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के पिंच हिटर शिवम दुबे को भारत ने दोबारा बुलाया है, जबकि वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज अहमद भी वापसी करेंगे।

आयरलैंड सीरीज के लिए भारतीय टीम : जसप्रीत बुमराह (कप्‍तान), रुतुराज गायकवाड़ (उपकप्‍तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, अवेश खान। 

Back to top button