लाइफस्टाइल/फैशन

Saree : इन सिंपल साड़ियों के पल्‍लू डिज़ाइन मोह लेंगे सबका दिल ,जाने पल्‍लू डिज़ाइन की खासियत

Saree : इन सिंपल साड़ियों के पल्‍लू डिज़ाइन मोह लेंगे सबका दिल ,जाने पल्‍लू डिज़ाइन की खासियत

Saree : इन सिंपल साड़ियों के पल्‍लू डिज़ाइन मोह लेंगे सबका दिल ,जाने पल्‍लू डिज़ाइन की खासियत बहुत ही विशेष होती हैं वो साड़ियों , जिनके पल्लू में छुपी होती है कोई कहानी या पुरानी कथा। आज इस लेख में हम आपके साथ शेयर करेंगे कुछ ऐसी ही साड़ियों के बारे में जिनके पल्लू डिज़ाइन में होते हैं खास कला ।

यह भी पढ़े :CG ब्रेकिंग: 2 कारों में जबरदस्त भिड़ंत, दुर्घटना में बिजली विभाग के असिस्टेंट इंजीनियर ने तोड़ा दम, कार में सवार JE और ठेकेदार की हालत गंभीर

Saree : इन सिंपल साड़ियों के पल्‍लू डिज़ाइन मोह लेंगे सबका दिल ,जाने पल्‍लू डिज़ाइन की खासियत

भारत में साड़ियों की 100 से भी अधिक वेराइटी देखने को मिल जाएंगी। आमतौर पर हम साड़ी को केवल एक परिधान के रूप में देखा जाता हैं, लेकिन साड़ी एक कपड़े के टुकड़े से काफी बढ़कर महत्व है। खासतौर पर हिंदू धर्म में साड़ी को बहुत ही पवित्र वस्‍त्र माना जाता है। देश में हर पग पर नई कला- संस्कृति, भाषा और खानपान का अनुभव है । साड़ी भी भारतीय कला का एक अनुपम हिस्सा है।  साड़ियों में भिन्‍न-भिन्‍न कलाएं छिपी है।

जहां संस्कृति और कला को प्रोत्साहित किया है ,ऐसी कई साड़ी आपको देखने को मिल जाएगी। जहा पर साड़ी में पौराणिक कथाओं को वर्णन  खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों के अंश कई कलाकृतिया देखने को मिल जायेगे।

खासतौर पर ऐसी साड़ियों के पल्लू को खूबसूरत, अर्थपूर्ण और संदेशात्मक कहा जाता है। जैसे –

नारायणपेट पल्लू डिजाइन

  1. नारायणपेट साड़ियों से जुड़ा एक महान इतिहास इसमें छिपा हुआ है ,इस साड़ी को मराठा पेशवा छत्रपति शिवजी महाराज द्वारा तैयार किया गया था। ये साड़ियां सिल्क और कॉटन फैब्रिक से बनी है  और इनमें चटक रंगों का इस्तेमाल किया है साथ ही इनके बॉर्डर और पल्लू में जरी का काम किया गया है। इन साड़ियों को पूजा-पाठ के काम के लिए शुभ मानते है क्योंकि इसके पल्लू और बॉर्डर में भगवान और मंदिरों के चित्र बने हुए हैं। आमतौर पर इनके बॉर्डर और पल्लू का रंग मैरून है, जिसे हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ रंग माना जाता है।
  2. पट्टचित्र पल्‍लू की डिजाइन
  3. बालूचरी  पल्लू की डिजाइन
  4. कलमकारी पल्‍लू की डिजाइन
  5. कांथा वर्क पल्लू की डिजाइन
  6. मधुबनी  पल्लू की डिजाइन

यह भी पढ़े : Khadya Suraksha Yojana : सरकार देंगी इन लोगो को मुफ़्त में राशन सामग्री,जाने आवेदन प्रक्रिया और दस्तावेज 

Back to top button