हेडलाइन

CG- चुनाव की तारीखों में हो सकता है बदलाव, छत्तीसगढ़ में इस वजह से चुनाव की तारीख बदलने की उठी मांग

रायपुर 14 अक्टूबर 2023। । छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश में चुनाव की तारीख में बदलाव की मांग उठ रही है। इससे पहले राज्यस्थान में पहले चुनाव आयोग मतदान की तारीख बदल चुका है। दरअसल पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की तारीख
का हाल ही में ऐलान किया था। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में
7 और 17 को चुनाव का ऐलान किया गया है। पांचो राज्यों में अलग-अलग तारीख को चुनाव होंगे लेकिन सभी के परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

लेकिन हाल ही में देवउठनी ग्यारस को देखते हुए राजस्थान में चुनाव की तारीख को 23 नवंबर
से बढ़कर
25 नवंबर कर दिया गया है। ऐसे में अबछत्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश में भी चुनाव की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग उठ रही है।दरअसल, भोजपुरी एकता मंच केप्रतिनिधि मंडल द्वारा चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपा गया है।

 

चुनाव आयोग को इस बात से अवगत करवाया गया है कि 17 नवंबर से 20 नवंबर तक छठ पर
चलेगा। और पूरे प्रदेश में भोजपुरी समाज के लोगों की आबादी
10 लाख के लगभग है। ऐसे में यदि चुनाव होते हैं तो चुनाव में वोटिंग के प्रतिशत में कमी देखने को मिल सकती है। क्योंकि छठ पर्व
को काफी धूमधाम से मनाया जाता है।
ऐसे में भोजपुरी एकता मंच के प्रतिनिधि मंडल द्वारा ज्ञापन
दिया गया है और तारीख को आगे बढ़ने का अनुरोध किया गया है। 

जानकारी के लिए बता दे कि छत्तीसगढ़ व  मध्य प्रदेश में 17नवंबर को वोटिंग होना है और 3 दिसंबर को जिसका परिणाम आएगा लेकिन इस दरमियान लगातार त्योहार भी है। ऐसे में चुनाव आयोग से चुनाव की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की जा रही है।

राजस्थान में चुनावआयोग द्वारा 23 नवंबर वोटिंग के लिए तय की गई थी लेकिन इस दिन देवउठनी 11 से और राजस्थान में लगभग 50000 से ज्यादा साथिया है ऐसे में ज्यादातर लोग शादियों में व्यस्त रहेंगे इसके चलते वोटिंग के प्रतिशत में काफी ज्यादा कमी आने का अनुमान लगाया गया ऐसे में चुनाव आयोग में तारीख को 23 नवंबर से बड़ा कर 25 नवंबर कर दिया है।

Back to top button