बिग ब्रेकिंग

1 जनवरी से इन नियमों में होगा बड़ा बदलाव, देखिए पूरी लिस्ट…

दिल्ली 31 दिसंबर 2023|साल 2024 में पैसों से जुड़े कई सारे बदलाव होने वाले हैं। इनमें से कई बदलावों से आपको फायदा होगा, तो कई आपको परेशानी में भी डाल सकते हैं। इन बदलावों में एलपीजी सिलेंडर के दाम, स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज, डीए, आईटीआर, बैंक लॉकर और यूपीआई आईडी से जुड़े बदलाव शामिल हैं। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1 जनवरी से बदल रहे हैं ये नियम :

UPI डीएक्टिवेट हो जाएंगे – 1 जनवरी से 1 साल से बंद पड़े UPI अकाउंट बंद हो जाएंगे। बैंकों और पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स भी 1 जनवरी से ऐसी यूपीआई आईडी इनएक्टिव कर देंगे जिनमें पिछले एक साल से कोई भी लेनदेन नहीं हुआ है।

सिम कार्ड के बदले नियम – 1 जनवरी से सिम लेने के लिए डिजिटल KYC कराना जरुरी होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्यूनिकेशन ने पेपर बेस्ड KYC को बंद कर दिया है।

ITR फाइलिंग –1 जनवरी से ITR फाइलिंग के लिए जुर्माना देना पद सकता है। दरअसल, 31 दिसंबर को बिलेटेड ITR रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख है। ऐसे में 1 जनवरी से इसपर जुर्माना लगाया जायेगा।

एलपीजी सिलेंडर – राजस्थान के उज्जवला लाभार्थियों को 1 जनवरी से सस्ता एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। इन लोगों को सिर्फ 450 रुपये में ही रसोई गैस सिलेंडर मिल जाएगा। इसकी घोषणा हाल ही में राज्य सरकार ने की है। वहीं, महीने की पहली तारीख को सरकारी तेल कंपनियां घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर के दाम भी तय करती हैं। इसका असर देशभर के ग्राहकों पर पड़ेगा।

स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज – केंद्र सरकार ने हाल ही में चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही यानी जनवरी से मार्च 2024 के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों की घोषणा की है। इसमें सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर को 0.20 फीसदी बढ़ाया गया है। साथ ही 3 साल की सावधि जमा पर ब्याज दर को 0.10 फीसदी बढ़ाया गया है। बाकी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में बदलाव नहीं हुआ है। इस तरह अब 1 जनवरी से सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 8.2 फीसदी और 3 साल की सावधि जमा पर 7.1 फीसदी हो जाएगी।

सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा डा – सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता यानी डीए 1 जनवरी से लागू हो जाता है। हालांकि, इसकी घोषणा मार्च में हो सकती है। माना जा रहा है कि इस बार डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है। इससे डीए बढ़कर 50 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

पार्सल भेजना होगा महंगा – नए साल की शुरुआत से पार्सल( parcel ) भेजना महंगा हो सकता है। ओवरसीज लॉजिस्टिक ब्रांड ब्लू डार्ट ने पार्सल भेजने पर 7 फीसदी तक का इजाफा किया है।

गैस सिलेंडर के दाम – हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दाम तय किए जाते हैं। ऐसे में साल के पहले दिन आम आदमी को गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान हो सकता है।

गाड़ियां लेना होगा महंगा – 1 जनवरी से देश की कई बड़ी कार कंपनियों ने गाड़ियों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। लग्जरी गाड़ियों के नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

पासपोर्ट-वीजा के नियम – साल 2024 से विदेशों में पढ़ाई कर रहे छात्रों को नौकरी के लिए पढ़ाई समाप्त होने से पहले वीजा अप्लाई करना पड़ेगा। यानी किसी भी देश के छात्र तब तक कार्य वीजा पर स्विच नहीं कर पाएंगे। जब तक उनका पाठ्यक्रम पूरा न हो जाए।

Back to top button