हेडलाइन

कांग्रेस में टिकट का आवेदन पत्र: 8 बिंदुओं पर देनी होगी जानकारी, कब से हैं पार्टी में ? कौन-कौन सा चुनाव लड़े, कितने वोट से जीते या हारे? देखिये आवेदन पत्र

रायपुर 17 अगस्त 2023। चुनाव लड़ने के लिए टिकट की दावेदारी करने वाले कांग्रेस कार्यकर्ता आज से अपना आवेदन जमा करेंगे। दावेदारी करने वालों को बायोडाटा के साथ-साथ 8 बिंदूओं पर अपनी पूरी जानकारी देनी होगी। दावेदारों को दिये जा रहे फार्म में व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ सामाजिक और राजनीतिक सफर तक का जिक्र करना होगा।

दावेदारों को ये जानकारी देनी होगी, उन्होंने पढ़ाई तक की है, उनका व्यवसाय क्या है। साथ ही उन्हेे ये भी बताना होगा, कि वो कांग्रेस पार्टी में कब से हैं। संगठन में उन्होंने कौन-कौन से पद पर अपनी जिम्मेदारी निभायी है।

अगर दावेदार ने कोई अन्य चुनाव लड़ा है, फिर चाहे वो नगर निकाय चुनाव हो या लोकसभा-विधानसभा चुनाव, तो उन्हें उस चुनाव में अपनी स्थिति बतानी होगी। मसलन वो कौन-कौन से चुनाव लड़ चुके हैं और उन्हें कितने अंतर से जीत और हार मिली है। दावेदारों के आवेदन आने के बाद 24 अगस्त तक ब्लॉक की मीटिंग संपन्न की जाएगी। वही 26 अगस्त को सभी आवेदन और प्रस्ताव पत्र पीसीसी में जमा किए जाएंगे, जबकि 29 अगस्त तक पीसीसी के साथ हर जिला कांग्रेस कमेटी की एक बैठक होगी। यह तमाम बैठक उम्मीदवारों के चयन के मद्देनजर की जाएगी।

दावेदारों को कांग्रेस प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा ने पहले ही हिदायत दे दी है। प्रदेश प्रभारी ने कहा है कि दावेदारी अधिकार हो सकता है लेकिन टिकट मिलना अधिकार नहीं होगा। उन्होंने कहा है कि नेता दावेदारी करें इसमें कोई हर्ज नहीं, लेकिन उन्हें पार्टी के नीति और निर्देश का पालन करना होगा।

Back to top button