शिक्षक/कर्मचारी

“समय” बहुत कीमती है ! मंत्रा के स्पेशल सेशन में बच्चों को मिला टाइम मैनेजमेंट का गुर

​​रायपुर। “समय” बहुत ही कीमती है जो एक बार चली जाए तो वापस लौटकर नहीं आती। वक्त की अहमियत आपको स्टूडेंट पीरियड से ही महसूस होना चाहिये। लिहाजा, रायपुर स्मार्ट सिटी और nwnews24.com ने स्वामी आत्मानंद स्कूल में एक स्पेशल सेशन टाइम मैनेजमेंट पर रखा। सेशन के दौरान हमारे एक्सपर्ट नेहा सेलोमोन ने ये महसूस किया कि 7th से 10th के बच्चे पढ़ाई अच्छी करते थे, वो रेगुलर स्कूल भी आते थे, रिजल्ट भी औसत था, लेकिन टाइम मैनेजमेंट को लेकर उनकी कोई खास प्लानिंग नहीं थी।

बच्चों से रेंडमली सवाल करने पर ये भी जानकारी मिली की कई बच्चे जब मौका मिला पढ़ लिये। कुछ तो घर में रिवीजन और होमवर्क का भी कोई टाइम टेबल नहीं रखा था। ज्यादातर वक्त बच्चों को वीडियो गेम्स और कार्टून नेटवर्क पर गुजरता था। लिहाजा मोटिवेटर नेहा ने बच्चों को टाइम मैनेजमेंट को लेकर 5 खास टिप्स दिये। नेहा ने बताया कि टाइम मैनेजमेंट करना अभी से ही शुरू करे, वरना वक्त के साथ लापरवाहियां बढ़ेगी और इससे उनकी पढ़ाई भी प्रभावित होगा और कामयाबी का रास्ता भी बंद होगा।

टालमटोल ना करें

बच्‍चों से कहा गया है कि वो किसी काम के लिए टाल मटोल नहीं करें। मतलब आज का काम कल, कल का काम परसों ऐसा ना करें। समय के एक-एल पल का उपयोग करें और उसका अपनी बेहतरी में इस्तेमाल करें। कार्टून और वीडियो गेम्स से बहेतर अपने एक्स्ट्रा एक्टविटी का इस्तेमाल सिंगिग और ड्राइंग में लगायें। टालमटोल करने से कोई फायदा नहीं होता है और समय पर सही चीज या काम करना बहुत जरूरी है।

टाइम टेबल बनाएं

बच्‍चों को कहा गया कि वो रूटिन बनायें। और उस रूटिन पर चलने की आदत डालें बच्चे खुद तय करें कि उन्हें अपने दिन के घंटों को किस तरह और कितना, किन-किन कामों में डिवाइड करना है।

पढ़ाई और बाकी चीजों का समय

सिर्फ पढ़ाई करना और कोई फिजिकल एक्टिविटी या गेम ना खेलना सही नहीं है। रोज के रूटीन में पढ़ाई के साथ-साथ फिजिकल एक्टिविटीज का होना भी जरूरी है। पंसद के हिसाब से आप रूटीन में पढ़ाई और गेम्‍स को डिवाइड कर सकते हैं।

कैलेंडर अपडेट करना

हो सकता है कि शुरुआत में बच्‍चे रूटिन पूरी तरह से फॉलो ना कर सकें। लेकिन इससे आगे चलकर बहुत फायदा होने चाला है। बच्‍चे को कैलेंडर मार्क करने कहा गया, ताकि वो जरूरी चीजों को भूले ना। होमवर्क से लेकर घर के काम तक सीखे कि कैसे उसे सब टाइम पर करना है।

स्‍मार्ट वर्क सिखाएं

मेहनत कभी बर्बाद नहीं जाती है लेकिन अगर आपके पास समय कम है तो आपको शॉर्टकट ट्राई करने चाहिए। इससे आप काफी समय बचा सकते हैं और बाकी चीजों पर ध्‍यान लगा सकते हैं। स्‍मार्ट वर्क से आप कम समय में अपना काम पूरा कर सकते हैं।

Back to top button