अध्यातम

राखी बांधने के लिए 31 अगस्त आज बस रहेगा इतनी ही देर शुभ मुहूर्त

31 अगस्त 2023|भद्रा लगने की वजह से इस साल रक्षाबंधन का त्यौहार दो दिनों तक रहेगा। 30 और 31 अगस्त दोनों दिन बहनें अपने भाई को राखी बांध पाएंगी। दरअसल भद्रा की वजह से आज यानी 30 अगस्त को राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त रात 9 बजे के बाद ही शुरू होगा, जो कि गुरुवार सुबह तक रहेगा। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, भाइयों को रक्षासूत्र या राखी बांधने से उनकी आयु लंबी होती है और उनपर आने वाले सभी संकट दूर हो जाते हैं। वहीं राखी बांधने के बाद भाई भी अपनी बहन की सदैव रक्षा करने का वचन देता है। भाई-बहन का बंधन हमेशा अटूट रहे इसके लिए जरूरी है कि बहनें शुभ मुहूर्त में ही भाई की कलाई पर राखी संजाएं। अगर आप 31 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाने वाले हैं तो आपको बता दें कि राखी बांधने के लिए कल बहुत ही कम देर के लिए शुभ मुहूर्त है। 

क्या है कथा?
वामन पुराण के अनुसार, एक बार जब भगवान विष्णु ने वामन अवतार लेकर राजा बलि से तीन पग में उनका सब कुछ ले लिया, तब राजा ने भगवान विष्णु से एक वरदान मांगा। वरदान में बलि ने भगवान विष्णु को पाताल में उनके साथ रहने का आग्रह किया। भगवान विष्णु को वरदान के कारण पाताल में जाना पड़ा । इससे देवी लक्ष्मी को बड़ी परेशानी हुईं। लक्ष्मी जी भगवान विष्णु को राजा बलि से मुक्त करवाने के लिए वेश बदलकर पाताल गईं और देवी लक्ष्मी ने राजा बलि को भाई बना लिया और एक रक्षासूत्र बलि के कलाई में बांध दिया।

राजा बलि ने जब देवी लक्ष्मी से कुछ मांगने के लिए कहा, तब मांगस्वरूप देवी लक्ष्मी जी ने भगवान विष्णु को पाताल से बैकुंठ जाने के लिए कहा तो बहन की बात रखने के लिए बलि ने भगवान विष्णु को देवी लक्ष्मी को बैंकुठ विदा कर दिया। तब भगवान विष्णु ने बलि को यह वरदान दिया कि चातुर्मास्य की अवधि में वे पाताल में आकर निवास करेंगे।

31 अगस्त 2023 को राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त कब तक है?

हिंदू धर्म में रात्रि के समय कई शुभ कार्यों को करने की मनाही होती है। इस वजह से बहुत से लोग 31 अगस्त को ही राखी का पर्व मनाएंगे। ज्योतिषों के मुताबिक, राखी बांधने के लिए उत्तम मुहूर्त 31 अगस्त 2023 को ही है। गुरुवार को बहनें अपने भाइयों को सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक राखी बांध सकती हैं। यह समय ही राखी बांधने के लिए सबसे शुभ रहेगा। इसके बाद पूर्णिमा तिथि खत्म हो जाएगी। गौरतलब है कि हर साल सावन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन ही रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है।

राखी बांधते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • बहनों को कभी भी भाइयों की कलाई पर काले रंग की या टूटी हुई राखी नहीं बांधनी चाहिए।
  • राखी बांधते समय भाइयों को हमेशा अपना सिर रूमाल से ढकना चाहिए।
  • भद्रा काल में कभी भी राखी नहीं बांधनी चाहिए।
  • राखी बांधते समय भाइयों को जमीन पर नहीं बल्कि पीढ़े पर बैठाना चाहिए। 
  • राखी बांधते समय भाई का चेहरा उत्तर-पूर्व दिशा में होनी चाहिए और बहन का चेहरा दक्षिण-पश्चिम की दिशा में होना चाहिए।
  • यदि कलाई से उतारते समय राखी टूट जाए तो उसे एक रुपये के सिक्के के साथ किसी पेड़ के नीचे रख दें या पानी में प्रवाहित कर दें।

Back to top button