हेडलाइन

भूकंप : भूकंप से कांपी धरती, किसी की मौत की सूचना नहीं,रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.1

असम 1 अक्टूबर 2023|असम के धुबरी में रविवार सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. नींद में होने की वजह से लोग जैसे ही धरती कांपने लगी वैसे ही लोगों की नींद खुल गई और लोग डर कर घरों से निकलकर भागने लगे. हालांकि भूकंप चला गया है. लेकिन लोग लोग डरे हुए हैं और उनके चेहरे पर भूकंप का डर साफ़ दिखाई दे रहा है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, ये भूकंप सुबह करीब 3.01 बजे 17 किमी की गहराई में आया. इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई. राहत वाली बात है कि अब तक किसी जान माल के नुकसान की खबर नहीं है.

बता दें कि इससे पहले इसी हफ्ते उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उसकी तीव्रता 3.0 दर्ज की गई थी। भूकंप की गहराई धरती के नीचे 5 किलोमीटर थी। वहीं हिमाचल प्रदेश में भी कुछ दिन पहले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के यह झटके मंडी और चंबा जिले में महसूस किए गए थे।

बता दें कि सितंबर में हिमाचल प्रदेश के मंडी और चंबा जिलों में रिक्टर स्केल पर 2.8 और 2.1 तीव्रता के हल्के भूकंप आए। हालांकि भूकंप के इन हल्के झटकों से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। 

भूकंप आने से पहले मिल जाएगा अलर्ट

अब आपको भूकंप आने से पहले ही इसका अलर्ट मिल जाएगा। भूकंप से होने वाली जान माल की क्षति को रोकने के लिए गूगल ने बुधवार (27 सितंबर) को भारत में भूकंप ‘अलर्ट’ सिस्टम लॉन्च करने की जानकारी दी है। यह सेवा एंड्रॉयड स्मार्टफोन में सेंसर का उपयोग करके भूकंप का अनुमान और उसकी तीव्रता का पता लगाने का काम करेगी। इस सेवा की मदद से भूकंप आते ही लोगों को अलर्ट किया जाएगा, जिससे लोगों अपने जान माल की सुरक्षा कर सकें। इसे काफी महत्‍वपूर्ण बताया जा रहा है। 

Back to top button