हेडलाइनटेक्नोलॉजी बिज़नेस

JIO के नेतृत्व में 5G का धमाल, भारत पहुंचा शीर्ष 15 देशों में

मुंबई 2 अप्रैल 2024। ब्रॉडबैंड स्पीड एंड मेजरमेंट फर्म ऊकला ने भारत में 5G परफोर्मेंस और यूजर एक्सपीरियंस को लेकर जारी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि, भारत के दूरसंचार उद्योग के गतिशील परिदृश्य में, रिलायंस जियो 5G वर्चस्व की दौड़ में सबसे बड़ा बनकर उभरा है। जियो तेजी से तैनाती कर रहा है और बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। दूरसंचार विभाग के अनुसार, 29 फरवरी, 2024 तक भारत में 4.25 लाख बीटीएस स्थापित किए गए हैं, जिनमें से लगभग 80% रिलायंस जियो के हैं।

रिलायंस जियो व भारती एयरटेल ने पूरे भारत में 5जी नेटवर्क के विस्तार में काफी निवेश किया है। जिसके फलस्वरूप भारत में 5G उपलब्धता में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। जो 2023 की पहली तिमाही में 28.1% से बढ़कर 2023 की चौथी तिमाही में 52.0% हो गई है। शुरू से ही 5G स्टैंडअलोन (5G SA) नेटवर्क को लागू करने की वजह से अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी के क्षेत्र में रिलायंस जियो को लीडर के रूप में स्थापित किया।

Jio की व्यापक 5G कवरेज इसकी 5G उपलब्धता दर से स्पष्ट है। 2023 की चौथी तिमाही के दौरान यह अपने प्रतिद्वंद्वी एयरटेल आधे से 100% से भी अधिक रही है। जियो की दर 68.8% तक बढ़ गई जो एयरटेल की 30.3% पर सिमट गई। रिलायंस जियो द्वारा लो-बैंड (700 मेगाहर्ट्ज) और मिड-बैंड (3.5 गीगाहर्ट्ज) स्पेक्ट्रम और विस्तृत फाइबर नेटवर्क के साथ ग्राहकों को व्यापक कवरेज और व्यापक नेटवर्क दे पा रहा है।

रिलायंस ने जियो के 5G नेटवर्क ने उपयोगकर्ता अनुभव में, विशेष रूप से वीडियो स्ट्रीमिंग और मोबाइल गेमिंग में ठोस सुधार प्रदान किया है। स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस डेटा से पता चलता है कि रिलायंस जियो का 5जी नेटवर्क तेज वीडियो स्टार्ट टाइम, बफरिंग को कम करने और उपभोक्ताओं के लिए स्ट्रीमिंग अनुभव को बढ़ाने का काम करता है।

रिलायंस जियो के 5G नेटवर्क ने एयरटेल के 5G नेटवर्क की तुलना में 1.14 सेकंड का तेज़ वीडियो प्रारंभ समय दर्ज किया, जो कि 1.99 सेकंड था। रिलायंस जियो के ग्राहकों ने 0.85 सेकंड की कमी के साथ 4जी से 5जी तक वीडियो प्रारंभ समय में अधिक उल्लेखनीय कमी का अनुभव किया। इसके अतिरिक्त, मोबाइल गेमर्स को कम विलंबता, बेहतर प्रतिक्रियाशीलता और स्मूथ गेमप्ले से लाभ हुआ है।

नेटवर्क प्रदर्शन में निहित जटिलताओं के बावजूद, 5G के प्रति उपभोक्ता भावना अत्यधिक सकारात्मक बनी हुई है। अपनी 5G सेवा के लिए रिलायंस जियो का नेट प्रमोटर स्कोर (एनपीएस) को दर्शाता है, जो 2023 की चौथी तिमाही में 7.4 पर दर्ज किया गया है। एनपीएस में यह ऊपर की ओर रुझान रिलायंस जियो के 5जी नेटवर्क द्वारा पेश किए गए बेहतर प्रदर्शन और विश्वसनीयता के साथ उपभोक्ताओं की संतुष्टि को दर्शाता है।

5जी औसत डाउनलोड स्पीड के मामले में भारत अब दुनिया भर के शीर्ष 15 देशों में शामिल है। 2023 की चौथी तिमाही में 301.86 एमबीपीएस की देश की औसत डाउनलोड गति इसे अत्याधुनिक 5जी बुनियादी ढांचे वाले देशों के मानचित्र पर मजबूती से रखती है

Back to top button