पॉलिटिकलहेडलाइन

VIDEO : “हवा-हवाई शिकायत पर जांच कैसे होगी ?”… DMF के भ्रष्टाचार पर CM की दो टूक, प्रमाण दें तो जांच होगी…ट्रांसपोर्ट नगर को लेकर भी कही ये बात …

कोरबा 15 जनवरी 2023। जिला खनिज न्यास मद यानि “DMF” मद में भ्रष्टाचार के आरोपों पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बड़ा बयान दिया हैं। भ्रष्टाचार की जांच के सवाल पर मुख्यमंत्री ने दो टूक कह दिया कि वेव में यदि कोई शिकायत करेंगे….तो क्या जांच करेंगे। प्रमाण के साथ जानकारी दिजिए बिल्कुल जांच की जायेगी। वहीं कोरबा में टी.पी.नगर शिफ्टिंग के सवाल पर मुख्यमंत्री ने चुटकी लेते हुए कह दिया कि ट्रांसपोर्ट नगर वाली बात बड़ी दूर तक सुनाई दे रही हैं। ट्रांसपोर्ट नगर शिफ्टिंग के मुद्दे पर सीएम ने सचिव स्तर के अधिकारियों से जांच के बाद जल्द ही फैसला लेने का आश्वासन दिया हैं।

गौरतलब हैं कि केंद्र सरकार द्वारा खनन प्रभावित क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास के लिए खनिज न्यास मद का गठन किया गया। इस मद से कोरबा जिला को मिलने वाले अरबों रूपये से विकास कार्यो की कार्य योजनांए भी बनायी गयी। लेकिन इस डीएमएफ मद से होने वाले कार्यो पर बीजेपी शासन से लेकर आज कांग्रेस शासन काल मे भी भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं। पहले विपक्ष में रहने हुए स्थानीय विधायक जयसिंह अग्रवाल ने डीएमएफ से हुए कार्यो पर सवाल उठाते हुए जांच की मांग की गयी थी। इसके बाद प्रदेश में सरकार बदलने के बाद भी कोरबा में होने वाले डीएमएफ के कार्यो को लेकर लगातार विपक्ष के साथ ही सत्ताधारी पार्टी के नेताओं द्वारा सवाल उठाकर प्रशासिनक अधिकारियों को टारगेट किया जाता रहा हैं।

ऐसे में कोरबा के पाली विधानसभा में भेंट मुलाकात कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री ने जब मीडिया से चर्चा की तो एक बार फिर डीएमएफ में भ्रष्टाचार का सवाल सामने आया। मीडिया के सवाल पर मुख्यमंत्री ने दो टूक शब्दों में कह दिया कि उनकी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ हैं, लेकिन बिना प्रमाण के किसी भी कार्य पर भ्रष्टाचार की अगर शिकातय करेंगे, तो उसकी जांच कैसे हो पायेगी। मुख्यमंत्री ने साफ किया कि हवा-हवाई आरोपों की जांच संभव नही हैं, प्रमाणिक शिकायत होगी तो जांच जरूर की जायेगी।

सीएम से सवाल जवाब के दौरान बरबसपुर में ट्रांसपोर्ट नगर शिफ्ट किये जाने को लेकर चल रहे घमासान पर जब सवाल पूछा गया, तो मुख्यमंत्री मुस्कुरा दिये और उन्होने कह दिया कि ट्रांसपोर्ट नगर वाली बात बड़ी दूर तक सुनाई दे रही हैं। मुख्यमंत्री ने बरबसपुर में आ रही तकनीकि समस्याओं को देखते हुए ट्रांसपोर्ट नगर के लिए जगह चेंज करने के मुद्दे पर सचिव स्तर के अधिकारियों से जांच की बात कही। उन्होने कहा कि सचिव स्तर के अधिकारियों के साथ कोरबा के संबंधित विभाग के अधिकारी इस मामले को जांच कर लेंगे और जहां भी बेहतर होगा, वहां ट्रांसपोर्ट नगर बनाने की कार्य योजना तैयार की जायेगी।

डीएमएफ और टी.पी. नगर के मुद्दे पर जिस अंदाज में मुख्यमंत्री ने जवाब दिया हैं, वो कहीं ना कहीं उन नेताओं के लिए भी बड़ा मैसेज हैं….जो बिना प्रमाण के ही हवा में आरोप लगाकर मीडिया की सुर्खियों में बनने की कोशिश करते हैं। मुख्यमंत्री के इस दो टूक से विपक्ष के साथ ही पक्ष के उन नेताओं को भी झटका लग सकता है, जो गाहे-बगाहे अपनी ही सरकार के सिस्टम पर सवाल खड़ा करते रहते हैं।

Back to top button