हेडलाइन

मौसम अलर्ट: अगले 48 घंटे में आना वाला है चक्रवाती तूफान ‘माइचौंग’,…इन राज्यों का बदलेगा मौसम

नई दिल्ली 30 नवंबर 2023।बंगाल की दक्षिणपूर्व खाड़ी और उससे सटे हुए दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र अब कम दवाब वाले इलाके में पूरी तरह से तब्दील हो गया है. इसकी वजह से चक्रवाती तूफान आने का खतरा बढ़ता जा रहा है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को इस संबंध में एक चेतावनी जारी की है. इसके बताया गया है कि किस तरह के बंगाल की खाड़ी में मौसम में बदलाव होने वाला है, जो तूफान का रूप भी लेने वाला है.

पूर्वानुमानकर्ताओं का अनुमान है कि सिस्टम के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है, जो धीरे-धीरे 30 नवंबर तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक दबाव में बदल जाएगा. जहां अगले 48 घंटों के भीतर दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान ‘Michaung’ के रूप में विकसित होकर, इसके और अधिक मजबूत होने का अनुमान है.

कब कहां होगी बारिश
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के मुताबिक, निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है, 29 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच भारी से बहुत भारी वर्षा देखने को मिल सकती है. अंडमान द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, 30 नवंबर को बहुत भारी वर्षा की कुछ घटनाएं हो सकती हैं.

IMD के अनुसार, 29 नवंबर को दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 25-35 किमी प्रति घंटे से लेकर 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक तेज हवाएं चलने की उम्मीद है.

Back to top button